Friday, Apr 19 2024 | Time 08:37 Hrs(IST)
image
राज्य


अमिताभ को सयाजीरत्न पुरस्कार, कहा - नयी पीढ़ी करे माता-पिता का आदर, गायी पिता की कविता

वडोदरा, 20 नवंबर (वार्ता) सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को आज यहां प्रतिष्ठित सयाजीरत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया और इस मौके पर उन्होंने अपने दिवंगत माता-पिता को याद किया तथा अपने पिता और मशहूर कवि हरिवंश राय बच्चन की प्रसिद्ध कविता अग्निपथ का वाचन भी किया।
उन्हाेंने नयी पीढ़ी से माता पिता का आदर करने की अपील की और कहा कि वह यह सुन कर विचलित हो जाते हैं लोग अपने माता-पिता को घर से निकाल देते हैं अथवा वद्धाश्रम में जीवन बिताने के लिए भेज देते हैं।
श्री बच्चन ने कहा कि वह आज जो कुछ भी हैं वह अपने माता पिता के आशीर्वाद की वजह से ही हैं। उन्होंने अपने माता पिता के कई संस्मरण भी इस मौके पर साझा किये। उन्होंने कहा कि उन्हें उनके पिता जी के साथ, जिन्हें वह प्यार से बाबूजी कहते थे, समय बिताना बहुत अच्छा लगता था। उन्होंने उन्हें कई जीवन मंत्र भी समझाये।
उन्होंने यह भी कहा कि जब उनकी मां ने 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान उनके पैतृक शहर इलाहाबाद में भारत छोड़ो आंदोलन की एक रैली में भाग लिया था तो उनके पिता ने कहा था कि अगर उन्हें संतान के तौर पर पहला पुत्र हुआ तो उसका नाम वह इंकलाब रख देंगे। पर बाद में जब उनका जन्म हुआ तो उस समय के मशहूर कवि और पारिवारिक मित्र सुमित्रानंदन पंत के कहने पर उनका नाम अमिताभ रखा गया था। उन्होंने अग्निपथ कविता सुनाते हुए कहा कि इस कविता से उन्हें स्वयं भी उस समय बहुत प्रेरणा मिलती है जब वह कभी निराशा महसूस करते हैं। उनके पिता जी ने उन्हें यह भी कहा था कि जीवन जब तक है तब तक इसके संघर्ष रहेंगे ही। उन्होंने बचपन में बीमारी के कारण स्कूल के नाटक में भाग न ले पाने पर उन्हें यह भी कहा था कि मन का सोचा हो तो अच्छा है पर अगर मन का न हो तो और अच्छा है।
ज्ञातव्य है कि बरोडा मैनेजमेंट एसोसिएशन की ओर से बरोडा राज्य के पूर्व शासक सयाजीराव गायकवाड़ तृतीय की याद में दिया जाने वाला सयाजीरत्न पुरस्कार इससे पहले इंफोसिस के संस्थापक नारायणमूर्ति को 2013 में और श्री रतन टाटा को 2015 में दिया जा चुका है। श्री बच्चन को इस बार यह पुरस्कार कला और संस्कृति के क्षेत्र में उनके योगदान और सामाजिक सरोकारों के चलते दिया गया।
रजनीश
वार्ता
More News
लोकसभा चुनाव : तीसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन जमा करने का आज अंतिम दिन

लोकसभा चुनाव : तीसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन जमा करने का आज अंतिम दिन

19 Apr 2024 | 8:33 AM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन जमा करने का आज अंतिम दिन है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार तीसरे चरण के मतदान के लिए आज नामांकन जमा करने का अंतिम दिन है। कल नामांकन पत्रों की जांच होगी। 22 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

see more..
मोदी आज मध्यप्रदेश के प्रवास पर, दमोह में करेंगे चुनावी सभा

मोदी आज मध्यप्रदेश के प्रवास पर, दमोह में करेंगे चुनावी सभा

19 Apr 2024 | 8:29 AM

दमोह, 19 अप्रैल (वार्ता) देश भर में आज लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान की गहमागहमी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्यप्रदेश के दमोह में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर मतदान शुरु

उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर मतदान शुरु

19 Apr 2024 | 8:29 AM

लखनऊ, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के नौ जिलों की आठ सीटों पर मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुक्रवार सुबह सात बजे शुरु हो गया।

see more..
image