Wednesday, Apr 24 2024 | Time 08:13 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात सरकार शेरों और अन्य वन्यजीवों के लिए 50 करोड़ की लागत से बनायेगी अत्याधुनिक अस्पताल

गांधीनगर, 20 नवंबर (वार्ता) गुजरात स्थित दुनिया में एशियाई शेरों की एकमात्र प्राकृतिक शरणस्थली गिर वन में हाल में एक ही इलाके में 23 शेरों की संक्रमण से मौत के बाद राज्य सरकार ने 50 करोड़ रूपये की लागत से वन्यजीवों के लिए एक अत्याधुनिक अस्पताल बनायेगी।
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित राज्य वन्यजीव बोर्ड की बैठक में गुजरात में शेरों तथा अन्य वन्यजीवों के संरक्षण-संवर्धन एवं संक्रमण फैलने की स्थिति में सघन उपचार के लिए गिर में अत्याधुनिक अस्पताल के निर्माण का फैसला किया गया।
शेरों के लिए गिर क्षेत्र के 8 रेस्क्यू सेंटर को भी अत्याधुनिक बनाया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार 85 करोड़ रुपए का खर्च करेगी। इसके अलावा, 32 रैपिड रिस्पॉन्स टीम और नई लायन एंबुलेंस सेवा भी शुरू की जाएगी।
श्री रूपाणी ने कहा कि गिर के जंगलों में ड्रोन सर्विलांस तथा सीसीटीवी नेटवर्क के जरिए शेरों सहित अन्य वन्य पशुओं की रात्रिकालीन हलचल-गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के लिए राज्य सरकार ने सघन व्यवस्था की है।
गिर में भी कॉर्बेट नेशनल पार्क की तर्ज पर ई-आई प्रोजेक्ट के तहत रात्रि के समय भी वन्यप्राणियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सेंसिटिव कैमरे लगाने के लिए वन विभाग को निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री ने इन शेरों के दीर्घकालिक संरक्षण के लिए 351 करोड़ रुपए की योजना के अंतर्गत नई टेक्नोलॉजीयुक्त पिंजरे, ड्रोन, सीसीटीवी सर्विलांस, स्वास्थ्य संबंधित अंतरढांचागत सुविधाएं और अन्य साधन-सामग्री इत्यादि की व्यवस्था के लिए तत्काल कदम उठाने के आदेश दिए।
उन्होंने गुजरात में घोराड (सोहन चिड़िया) एवं खडमोर सहित अन्य लुप्त होती प्रजाति के पक्षियों और वन्य पशुओं के संवर्धन पर विशेष ध्यान देने की सूचना दी। उन्होंने गिर के जंगलों में चलने वाले अवैध लायन शो से सख्ती से निपटने एवं सतर्क रहने के अलावा ऐसा करने वालों के खिलाफ पासा के तहत कड़ी कार्रवाई करने की वन विभाग तथा जिला पुलिस को ताकीद की।
बैठक में गिर में शेरों के संक्रमण के मामले और संबंधित टीकाकरण पर भी चर्चा हुई।
इसमें वन मंत्री गणपतसिंह वसावा, राज्य मंत्री रमणभाई पाटकर तथा बोर्ड के सदस्य विधायकगण, मुख्य सचिव डॉ. जे.एन. सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. राजीव कुमार गुप्ता, वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और मानद सदस्य भी उपस्थित थे।
रजनीश
वार्ता
image