Friday, Mar 29 2024 | Time 05:46 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक कांड - दो मुख्य साजिशकर्ताओं समेत तीन और गिरफ्तार

गांधीनगर, 06 दिसंबर (वार्ता) गुजरात में पुलिस भर्ती बोर्ड की लोकरक्षक (कांस्टेबल) भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक होने के मामले में मुख्य साजिशकर्ता समझे जाने वाले दो लोगों समेत कुल तीन और आरोपियों को पुलिस ने पकड़ा है।
इस मामले में पहले आठ लोग पकड़े जा चुके हैं। इस तरह अब तक कुल मिला कर 11 लोगों की धरपकड़ हो चुकी है।
गांधीनगर के एसपी मयूर चावडा ने बताया कि अब तक मुख्य साजिशकर्ता समझे जा रहे यशवंत राठौर और उसको भी पैसे देकर इस काम करने के लिए प्रेरित करने वाले इंद्रवदन परमार तथा प्रश्नपत्र हासिल करने वाले एक अन्य व्यक्ति राजेन्द्र को कल रात पकड़ा गया। यशवंत को महिसागर के वीरपुर से उस वक्त पकड़ा गया जब वह फिर से इंद्रवदन को मिलने जा रहा था।
ठाकोर और परमार ने नीलेश पटेल नाम के एक अन्य व्यक्ति के साथ मिल कर दिल्ली के किसी पर्चा लीक गिरोह की मदद से पूरा षडयंत्र किया है। गत दो दिसंबर को हाेने वाली परीक्षा, जिसे रद्द कर दिया गया, से पहले गुजरात से चार गाड़ियों में बैठ कर 25 से 30 लोग, जिनमें यशवंत और राजेन्द्र समेत अधिकतर परीक्षार्थी थे, दिल्ली गये थे। वहां उन्हें दूसरी गाड़ियों में बिठा कर और रास्ते के बारे में भ्रम पैदा कर काफी घुमा फिरा कर कुछ स्थानों पर वहां के गिरोह के लोग ले गये। उनसे फोन ले लिये गये थे और परीक्षा का प्रवेश कार्ड देख कर और एक खाली बैंक चेक लेकर उन्हें एक से डेढ़ घंटे के लिए पर्चे दिये गये ताकि वे उसे और उत्तर को याद कर लें। इसी दौरान यशवंत ने वेफर के पैकेट में इसे छुपा लिया था। यशवंत, जो खुद भी वीरेन्द्र की तरह परीक्षार्थी था, ने बाद में गुजरात आकर पहले पकड़े गये मनहर और अन्य के साथ पेपर को लीक किया। दिल्ली की गिरोह को प्रत्येक परीक्षार्थी से कुल पांच पांच लाख रूपये लेने थे और इन लोगों ने यहां भी इसी तरह से पैसे लेने की योजना बनायी थी। पूर्व में मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव रहे वडोदरा निवासी इंद्रवदन ने उत्तर और मध्य गुजरात में काफी संपर्क बनाये थे और यशवंत से उसकी इसी तरह से पहचान हुई थी। उसने ही यशवंत को इस काम के लिए तैयार किया था और उसको पैसे वगैरह दिये थे। इस कांड में नीलेश पटेल नाम के एक व्यक्ति की भी बड़ी भूमिका है पर वह अब तक फरार है और उसकी तलाश की जा रही है।
श्री चावड़ा ने बताया कि पुलिस दिल्ली के गिरोह की भी धरपकड़ में लगी है। गुजरात एटीएस और पुलिस की टीम मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र आदि राज्यों में भी पड़ताल में जुटी है। दिल्ली के गिरोह की ओर से परीक्षार्थियों को सुनसान जैसी जगहों पर ले जाकर पेपर देने में प्रयुक्त की गयी गाड़ियों की भी पहचान हो गयी है। इस बात की भी कड़ी का पता लगाया जा रहा है कि प्रश्न पत्र दिल्ली में कौन ले गया। संबंधित प्रेस के लोगों से भी पूछताछ हो रही है।
ज्ञातव्य है कि पुलिस ने सबसे पहले एक महिला और एक पुलिस अधिकारी समेत चार लोगों को इस सिलसिले में गत सोमवार को पकड़ा था। उसके एक दिन पहले ही यह परीक्षा रद्द की गयी थी। तब माना जा रहा था कि यशवंत ठाकोर ही मुख्य षडयंत्रकर्ता है लेकिन अब लगता है कि ऐसा नहीं है।
श्री चावड़ा ने बताया कि पेपर लीक की बात खुल जाने और अन्य आरोपियों की धरपकड़ के बाद से यशवंत हताशा में था। उसने दो बार आत्महत्या का प्रयास भी किया था। उसे इंद्रवदन ने दिलासा और 20 हजार रूपये की आर्थिक मदद भी की थी।
श्री चावड़ा ने बताया कि दिल्ली से लौटने के बाद कई लोगों ने यादाश्त के आधार पर प्रश्न पत्र बना कर उसे भी लीक किया है। इस पूरे मामले में कम से कम 50 लोग संलिप्त है। आगामी छह जनवरी को दोबारा होने वाली परीक्षा से पहले पुलिस भर्ती बोर्ड को ऐसे लोगों को सूची देकर उन्हे परीक्षा में नहीं बैठने देने और फिर से प्रवेश पत्र जारी नहीं करने का आग्रह किया जायेगा।
ज्ञातव्य है किगत रविवार को परीक्षा शुरू होने से कुछ ही समय पहले पेपर लीक होने की बात सामने आने पर इसे रद्द कर दिया गया था।
पेपर लीक के लिए गुजरात से गाड़ियों में 25 से 30 लड़के दिल्ली के गुड़गांव गये थे। उनके फोन एवं अन्य सामान पहले ही ले लिये गये थे और उन्हें खाली बैंक चेक लेकर प्रश्न पत्र दो घंटे के लिए दिये गये थे। अगर ये प्रश्न परीक्षा में हूबहू आते तो उनसे पांच लाख रूपये लिये जाते। ज्ञातव्य है कि इस घटना के मद्देनजर सत्तारूढ़ भाजपा ने दो आरोपियों मुकेश और मनहर को पार्टी से निलंबित कर दिया है। दोनों तालुका स्तर के सदस्य हैं।
पूर्व में पकड़े गये आरोपियों को पहले ही पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।
रजनीश
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

28 Mar 2024 | 11:06 PM

उदयपुर 28 मार्च (वार्ता) प्रसिद्ध सीमेंट कंपनी जे के लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड की सहायक कंपनी, उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड (यूसीडब्ल्यूएल) ने राजस्थान के उदयपुर के डबोक में गुरुवार को प्लांट अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन किया।

see more..
image