Tuesday, Apr 23 2024 | Time 17:12 Hrs(IST)
image
राज्य


अखिल भारतीय वन खेल प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ ओवर ऑल चैम्पियन

रायपुर 13 जनवरी(वार्ता)24वीं अखिल भारतीय वन खेल प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ ओवर ऑल चैम्पियन रहा।
राजधानी रायपुर में आज सम्पन्न प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ को 270 खेल स्पर्धाओं में कुल 161 पदक प्राप्त हुए। इनमें से 74 स्वर्ण, 54 रजत और 33 कांस्य पदक शामिल हैं। कर्नाटक को प्रतियोगिता में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ।प्रतियोगिता में 25 राज्यों,चार केन्द्र शासित प्रदेशों तथा आठ अखिल भारतीय स्तर के वानिकी एवं जैव संबंधी संस्थानों के 2404 खिलाड़ी शामिल हुए।
राज्य के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस.सिंहदेव ने समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि खेल प्रतियोगिताओं में हार-जीत तो लगी रहती है, परन्तु अच्छी खेल भावना और अच्छे मन से प्रतियोगिता में शामिल होना भी हर खिलाड़ी की उपलब्धि होती है। श्री सिंहदेव ने कहा कि वन खेल प्रतियोगिता ने देश भर के वन विभाग के खिलाड़ियों को एक साथ लाने का काम किया है। यह प्रतियोगिता निरंतर चलती रहेगी।
वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि देश और प्रदेश के विकास में वनों का विशेष महत्व होता है। वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी वनों की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जिस प्रकार खेल में मेहनत, उत्साह और समर्पण की जरूरत होती है, उसी तरह वन सम्पदा और वन्य प्राणियों की सुरक्षा में भी अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए कड़ी मेहनत सबसे ऊपर होता है।उन्होने कहा कि वन खेल प्रतियोगिता में महिला प्रतिभागियों की संख्या लगातार बढ़ रही है, जो उत्साहजनक है।
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर श्री चेतेश्वर पुजारा ने सभी खिलाड़ियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपने उद्बोधन में वनों और खेलों के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला।उन्होने कहा कि समर्पण, कड़ी मेहनत और अनुशासन का जीवन में विशेष महत्व होता है। इन तीनों गुणों से जीवन में हर परिस्थिति का सामना किया जा सकता है।राज्य शासन के वन विभाग के अपर मुख्य सचिव सी.के. खेतान ने स्वागत उद्बोधन दिया।
साहू
वार्ता
image