Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:37 Hrs(IST)
image
राज्य


छोटे उद्यमियों को 59 मिनट में एक करोड़ रुपए तक के ऋण की सैधांतिक मंजूरी: मोदी

छोटे उद्यमियों को 59 मिनट में एक करोड़ रुपए तक के ऋण की सैधांतिक मंजूरी: मोदी

अहमदाबाद, 17 जनवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल में कहा कि छोटे उद्यमियों को 59 मिनट में एक करोड़ रुपए तक के ऋण की सैधांतिक मंजूरी मिल रही है।

श्री मोदी ने साबरमती रिवरफ्रंट पर आयोजित अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल का आज उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि छोटे उद्यमियों के लिए प्रक्रियाओं को आसान किया जाए। हम उस व्यवस्था की तरफ बढ़ रहे हैं, वस्तु सेवा कर(जीएसटी) और जो दूसरे रिटर्न हैं, उन्हीं के आधार पर बैंक छोटे उद्यमियों को ऋण की सुविधा दें। 59 मिनट में एक करोड़ रुपए तक के ऋण की सैधांतिक मंजूरी मिल रही है। पहले जो दर्जनों टैक्स लगते थे। उनको अब एक में ही समेट लिया है। हाल ही में जीएसटी काउंसिल ने एक फैसला लिया कि अब 40 लाख रुपये टर्नओवर तक उन सारे व्यापारियों के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन अनिवार्य नहीं है। पहले ये सीमा 20 लाख रुपये तक थी। मुझे बताया गया है कि गुजरात के अलग-अलग हिस्सों से स्ट्रीट वेंडर से लेकर शॉपिंग मॉल तक के व्यापारी इस फेस्टिवल में शामिल हुए हैं। हस्तशिल्पियों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स और होटल-रेस्तरां से जुड़े कारोबारी अपने उत्पादों का प्रचार प्रसार करने यहां आए हैं। आमतौर पर बड़ी बिजनेस समिट के साथ इस प्रकार के आयोजन हम विदेश में ही देखते थे। अब वाइब्रेंट गुजरात के साथ ही अहमदाबाद शॉपिंग फेस्टिवल की शुरुआत एक सराहनीय पहल है।

उन्होंने कहा कि देश में व्यापार के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। बीते चार वर्ष में सैकड़ों नियमों को आसान बनाया गया है, पुराने कानूनों को समाप्त किया गया है। इन्हीं का नतीजा है कि चार वर्ष पहले जहां हम 'इज ऑफ डुइंग बिजनेस' में 142 नंबर पर थे, आज 77 रैंक पर हैं।

अनिल, नीरज

वार्ता

image