Friday, Mar 29 2024 | Time 15:25 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में स्वीडिश कंपनियों में प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर मौजूदा 8000 से बढ़ा कर ढाई लाख किये जा सकते हैं - महावाणिज्यदूत सुंडबर्ग

गांधीनगर/अहमदाबाद, 20 जनवरी (वार्ता) स्वीडन की भारत में महावाणिज्यदूत श्रीमती उलरिका सुंडबर्ग ने आज कहा कि गुजरात में कार्यरत उनके देश की 29 कंपनियां वर्तमान में लगभग 8 हजार प्रत्यक्ष रोजगार दे रही हैं पर अगर खुदरा बिक्री और सीधी बिक्री समेत कुछ अन्य मामलों में सकारात्मक नीतिगत निर्णय हों तो यह संख्या बढ़ कर 250000 तक पहुंच सकती है।
श्रीमती सुंडबर्ग ने आज अपने देश की नौ कंपनियों और स्वीडन चैंबर ऑफ कामर्स की भारतीय इकाई की महाप्रबंधक सुश्री सारा लार्सन के साथ राजधानी गांधीनगर में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के साथ बैठक के बाद अहमदाबाद में पत्रकारों से बातचीत में यह दावा किया।
उन्होंने कहा कि स्वीडन भारत मे अपनी कंपनियों में महिला कामगारों की संख्या भी बढ़ाने के लिए काम कर रहा है। इसे आदर्श रूप से 50 प्रतिशत तक करने का इरादा है। उन्होंने कहा कि विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में महिला आबादी का 42 प्रतिशत हिस्सा 1992 में कामकाजी था पर यह 2017 तक कम होकर मात्र 26 प्रतिशत रह गया। यह निरंतर घटते ही जा रहा है जबकि कई अन्य देशों में कामकाजी महिलाओं का अनुपात बढ़ रहा है। स्वीडन अपनी कंपनियों में महिलाओं को रोजगार देने के लिए कौशल प्रशिक्षण देने की योजना पर भी काम कर रहा है।
उन्होंने कहा कि भारत भर में फिलहाल लगभग 200 स्वीडिश कंपनियां हैं जिनमे दो लाख अस्सी हजार लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार और लगभग 18 लाख परोक्ष रोजगार मिले हुए हैं।
रजनीश
वार्ता
More News
किशन रेड्डी को लोस चुनाव में राजग के 370 से 400 सीटें हासिल का भरोसा

किशन रेड्डी को लोस चुनाव में राजग के 370 से 400 सीटें हासिल का भरोसा

29 Mar 2024 | 3:13 PM

हैदराबाद, 29 मार्च (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष जी. किशन रेड्डी ने विश्वास जताया है कि पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के साथ साझीदारी में 370 और 400 सीटें हासिल करेगी।

see more..
image