Friday, Mar 29 2024 | Time 05:07 Hrs(IST)
image
राज्य


खेलो इण्डिया गेम्स के विजेताओं को मिलेगी दोगुनी प्रोत्साहन राशि-पटवारी

भोपाल 28 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि खेलो इंडिया गेम्स के पदक विजेताओं को दो गुनी प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।
श्री जीतू ने खेलो इण्डिया-2019 यूथ गेम्स के 31 पदक विजेता खिलाड़ियों को आज यहां टी.टी. नगर स्टेडियम में प्रोत्साहन राशि का प्रतीकात्मक चेक प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने विजेताओं को बधाई एवं शुभकामनाएँ दीं। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष से खेलो इण्डिया के पदक विजेता खिलाड़ियों को दोगुनी प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। साथ ही राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में पदक अर्जित करने वाले खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि में 50 गुना वृद्धि की जाएगी।
उन्होंने कहा कि खेलों के क्षेत्र में कोई कमी न आये, इसकी जिम्मेदारी राज्य शासन की है। खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों को विदेश में प्रशिक्षण के लिये राज्य शासन वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। साथ ही खिलाड़ियों को बेहतर उपकरण की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी। अब राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भागीदारी करने के लिये प्रदेश के खिलाड़ियों का रेल किराया शासन द्वारा वहन किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि शासन ने निर्णय लिया है कि प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाड़ियों के चिकित्सा उपचार का खर्च राज्य शासन वहन करेगा। खिलाड़ियों का बीमा भी कराया जायेगा। इसके लिये नीति तैयार की जा रही है। यह व्यवस्था अगले सत्र से लागू होगी। उन्होंने शीघ्र ही प्रांतीय ओलम्पिक खेलों के आयोजन की घोषणा की। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा और खेल विभाग के समन्वय से यह प्रयास किया जा रहा है कि विश्वविद्यालय स्तर पर भी अलग-अलग खेलों के लिये अधोसंरचना विकास के कार्य किये जायें।
मध्य प्रदेश राज्य खेल अकादमी के स्वर्ण पदक विजेता- रीतेश ओहरे (एथलेटिक्स), रूचिर श्रीवास (बाक्सिंग), दिव्या पवार (बाक्सिंग), मनीषा कीर (शूटिंग), अनवर खान (शूटिंग), अविनाश यादव (शूटिंग)। रजत पदक विजेता- मुस्कान किरार (तीरंदाजी), इकराम अली (एथलेटिक्स), अंजली शर्मा (बाक्सिंग), एश्वर्य प्रताप सिंह (शूटिंग)।
कांस्य पदक विजेता- आकाश दुबे (एथलेटिक्स), बुशरा खान (एथलेटिक्स), सुनील डाबर (एथलेटिक्स), प्रियांशी प्रजापति (कुश्ती), हर्षित बिंजवा (शूटिंग), श्रेया अग्रवाल (शूटिंग), पूजा विश्वकर्मा (शूटिंग) को सम्मानित किया गया।
इसी प्रकार स्वर्ण पदक विजेता अनुषा कुटुम्बले (टेबल टेनिस), महक जैन (टेनिस)। रजत पदक विजेता बहादुर पटेल एवं कोस्तुभ जायसवाल (एथलेटिक्स), कान्या नायर (तैराकी) शिवानी पवार (कुश्ती)। तथा कांस्य पदक विजेता कुंवर विश्वजीत एवं कान्हा त्यागी (वेटलिफ्टिंग), रोहित कोष्टा (जूडो), कान्या नायर (तैराकी), अंकित एवं प्रांजल सोनकर (कुश्ती) को सम्मानित किया गया।
इस वर्ष खेलों इंडिया यूथ गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता को 51 हजार, रजत पदक विजेता को 31 हजार तथा कांस्य पदक विजेता को 21 हजार की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई।
नाग
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

28 Mar 2024 | 11:06 PM

उदयपुर 28 मार्च (वार्ता) प्रसिद्ध सीमेंट कंपनी जे के लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड की सहायक कंपनी, उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड (यूसीडब्ल्यूएल) ने राजस्थान के उदयपुर के डबोक में गुरुवार को प्लांट अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन किया।

see more..
image