Friday, Apr 19 2024 | Time 04:01 Hrs(IST)
image
राज्य


सर्वस्व छोड़कर आत्मकल्याण की दिशा में महाप्रयाण ही दीक्षा: रूपाणी

अहमदाबाद, 14 फरवरी (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि सर्वस्व छोड़कर आत्मकल्याण-मोक्ष की दिशा में महाप्रयाण ही दीक्षा है।
श्री रूपाणी ने गुरुवार को यहां श्री सुंदर परिवार ट्रस्ट की ओर से आयोजित कार्यक्रम सोमनंद पद पाटोत्सव में कहा कि सर्वस्व छोड़कर आत्मकल्याण-मोक्ष की दिशा में महाप्रयाण ही दीक्षा है। दीक्षा राग-द्वेष, मोह-माया और काम-क्रोध को छोड़ दया-अनुकंपा और प्रेम-करुणा के भाव के साथ भगवान महावीर के बताए मार्ग पर महाप्रयाण है। इस कार्यक्रम में आज पांच मुमुक्षुओं ने सांसारिक सुखों का त्याग कर संयम को अंगीकार किया और दीक्षा ग्रहण की तथा श्री पुण्य सुंदर विजय महाराज साहेब ने आचार्य पदवी जबकि श्री श्रुतसुंदर विजय महाराज साहेब ने पन्यास पदवी ग्रहण की।
उन्होंने कहा कि अहिंसा, अनेकांत और अपरिग्रह जैन परंपरा के सिद्धांत हैं। किसी भी वस्तु का त्याग अत्यंत मुश्किल काम है। व्यक्ति से समष्टि और जीव से शिव ही हमारी धरोहर है। कर्म आधारित निष्काम प्रवृत्ति की दिशा में आगे बढ़ना भी समय की मांग है। जैन परंपरा का जिक्र करते हुए श्री रूपाणी ने कहा कि जैन परंपरा में साधुत्व बहुत कठिन साधना है। उसमें नियमों की पालना और आचार संहिता के कारण तप-तपश्चर्या का अनूठा प्रभाव है। हमारे महाराज साहेब इस परंपरा को आगे बढ़ाते आए हैं और दीक्षा इस परंपरा को सुनिश्चित कर रही है।
मुख्यमंत्री ने राज्य शासन प्रणाली का उल्लेख करते हुए कहा कि अहिंसा और जीव दया हमारा ध्येय है। राज्य शासन में भी उसका परिणामोन्मुख अमल किया है। राज्य सरकार ने जैन साधु- भगवंतों के विहार के लिए पगडंडी निर्माण, पक्षियों के लिए करुणा अभियान और जीवित पशुओं के निर्यात को रोकने जैसे निर्णय किए हैं। इतना ही नहीं, गोवंश हत्या रोकथाम के लिए कड़ा कानून गुजरात में लागू किया है। उन्होंने कहा कि हमने ऐसे प्रयास किए हैं कि जीवमात्र को अभयदान मिले। गुजरात अहिंसक राज्य के रूप में मजबूती से आगे बढ़े इसके लिए राज्य सरकार कटिबद्ध है।
इस अवसर पर आचार्य भगवंत श्री सोमसुंदर सूरीश्वरजी महाराज साहेब ने आशीर्वचन में जैन शासन के सिद्धांतों को वर्तमान समय में प्रासंगिक करार दिया। कार्यक्रम में अहमदाबाद की महापौर श्रीमती बीजलबेन पटेल, एलिसब्रिज के विधायक राकेशभाई शाह, मनपा शासक पक्ष के नेता अमित भाई शाह, श्री मोक्षसुंदर विजय महाराज और अन्य साधुओं सहित बड़ी संख्या में जैन श्रावक उपस्थित थे।
अनिल.श्रवण
वार्ता
More News
मदद मांगने वाले देशों की बजाय मदद करने वाला देश बना भारत: अनुराग ठाकुर

मदद मांगने वाले देशों की बजाय मदद करने वाला देश बना भारत: अनुराग ठाकुर

18 Apr 2024 | 11:17 PM

जामनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने गुरूवार को यहां कहा भारत मदद मांगने वाले देशों की बजाय मदद करने वाला देश बना है।

see more..
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

18 Apr 2024 | 10:52 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी ने गुरुवार को कहा कि केन्द्र सरकार उन लोगों के साथ खड़ी है जो जम्मू-कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

see more..
image