Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:36 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में धूमधाम से मनायी गयी होली:धुलेटी

अहमदाबाद, 21 मार्च (वार्ता) गुजरात में होली-धुलेटी गुरुवार को पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ धूमधाम से मनायी गयी। राज्यपाल ओ. पी. कोहली ने होली धुलेटी पर्व पर राज्य के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं दी है।
श्री कोहली तथा उनकी पत्नी अविनाश कोहली की उपस्थिति में राजभवन में रंगों का त्योहार होली-धुलेटी धूमधाम से मनाया गया। प्रदेश के सूरत, वडोदरा, आणंद, नाडियाड, अहमदाबाद, महेसाणा, जामनगर, राजकोट, कच्छ, भुज, गांधीधाम सहित सभी शहरों में रंगों से सराबोर लोगों ने एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर होली के पावन-पर्व की शुभकामनाएं दी। दिनभर युवाओं की टोलियां को गुलाल और रंगों से होली खेलते देखा गया। इस दौरान राज्य के अहमदाबाद,डाकोर, द्वारका सहित विभिन्न मंदिरों में भी दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़ पड़ी। अहमदाबाद में फूलों तथा टमाटरों से होली खेली गयी। अहमदाबाद, राजकोट, शामलाजी, बहुचराजी, अंबाजी समेत अन्य मंदिरों में भी भक्तों ने आज पूजा-अर्चना की तथा देव प्रतिमाओं को रंग गुलाल अर्पित किये।
मध्य गुजरात के डाकोर स्थित रणछोडराय मंदिर के रवीन्द्रभाई उपाध्याय ने यूनीवार्ता को बताया कि तीन दिवसीय फागुनी मेले के अंतिम दिन आज होली के धुलेटी पर्व पर लाखों की संख्या में पदयात्रा कर भक्त दर्शनों के लिए उमड़ पड़े। मेले के दौरान मंदिर को भव्य रोशनी से सजाया गया। यहां आने वाले यात्री सरलता से भगवान के दर्शन कर सकें, इसलिए पांच एलईडी स्क्रीन और प्रोजेक्टर लगाए गए। पुलिस की ओर से इस मौके पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। श्रद्धालुओं ने पदयात्रियों के लिये रास्ते में निशुल्क भोजन, अल्पाहार और शीतल पेयजल की व्यवस्था की। दर्शनों का सिलसिला देर रात जब तक श्रद्धालु आते रहेंगे तब तक जारी रहेगा। होली के पर्व पर 19 मार्च से शुरू हुए तीन दिवसीय फागणी पूनम (फल्गुनी पूर्णिमा) मेले में करीब 12 से 15 लाख यात्री भगवान रणछोडराय के दर्शन किए । इनमें करीब सत्तर प्रतिशत पदयात्री अहमदाबाद से और बाकी के आणंद, नडियाद, वडोदरा, सूरत, सौराष्ट्र से यहां इस मेले पर दर्शनों के लिए आते है। राज्य के अन्य स्थानों से भी भक्त गण बसों से भी इस मेले पर दर्शनों के लिए यहां आए। अहमदाबाद से डाकोर जाने के मार्ग पर भीड़ को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए जगह-जगह कैम्प लगा कर निशुल्क रहने खाने-पीने की व्यवस्था की गयी और मेडिकल मोबाइल टीमें भी मार्ग पर कार्यरत रहीं। धूलंडी पर्व पर आज भगवान को आशोपलव के पत्तों पर बिठाकर भगवान को गुलाल और रंग से होली उत्सव धूमधाम से मनाया गया। महिलाओं, बच्चों और वृद्धों के लिए अलग प्रवेश द्वार से दर्शनों की व्यवस्था की गयी है।
द्वारका जगत मंदिर के अहमदसिंह राठोड ने यूनीवार्ता को बताया कि एकादशी से फागुनी पूर्णिमा पांच दिनों के दौरान अलग-अलग जगहों से लाखों की संख्या में पदयात्री द्वारकाधीश के दर्शन करने आए। आज मंदिर में फूलडोल उत्सव मनाया गया। पुलिस की ओर से इस मौके पर करीब 800 पुलिस कर्मी तैनात कर सुरक्षा व्यवस्था के कडे इंतजाम किए गए। राज्य में अभी तक कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।
अनिल.श्रवण
वार्ता
More News
राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना खत्म करने और हर युवा को पहली नौकरी का अधिकार देने का किया वादा

राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना खत्म करने और हर युवा को पहली नौकरी का अधिकार देने का किया वादा

20 Apr 2024 | 3:19 PM

भागलपुर 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र में चुनाव बाद इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (इंडिया) की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को समाप्त करने और देश के हर युवा को पहली नौकरी का अधिकार देने वादा किया।

see more..
image