Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:13 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात की लोस,विस सीटों के लिए पहले दिन एक भी नामांकन नहीं

गांधीनगर, 28 मार्च (वार्ता) गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर चुनाव और पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए गुरुवार को पहले दिन एक भी नामांकन नहीं हुआ।
राज्य की सभी 26 लोकसभा सीटों पर 23 अप्रैल को तीसरे चरण में होने वाले चुनाव और इनके साथ ही पांच विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी लेकिन नामांकन के पहले दिन एक भी नामांकन पत्र नहीं भरा गया।
अब तक सत्तारूढ़ भाजपा अथवा मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने कई सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है, इसलिए पहले दिन बहुत अधिक पर्चे भरे जाने की उम्मीद नहीं थी।
राज्य के सबसे चर्चित प्रत्याशी भाजपा अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर सीट पर 30 मार्च को नामांकन करेंगे। उससे पहले वह अहमदाबाद में एक रोड शो भी करेंगे।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस. मुरलीकृष्ण ने बताया कि नामांकन चार अप्रैल तक होंगे। पांच अप्रैल को इनकी जांच की जायेगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि आठ अप्रैल होगी। मतगणना 23 मई को होगी।
ज्ञातव्य है कि पिछले चुनाव में भाजपा ने सभी 26 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। इधर राज्य की ऊंझा, जामनगर ग्रामीण, ध्रांगध्रा और माणावदर विधानसभा सीटों से हाल में कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के कारण तथा तलाला सीट पर कांग्रेस के विधायक को एक आपराधिक मामले में सजा के चलते अयोग्य ठहराये जाने के कारण उपचुनाव हो रहा है।
राज्य में कुल 4.47 करोड़ मतदाता हैं जिनमें से 2.14 करोड़ महिलायें हैं। चुनाव के लिए कुल 51851 मतदान केंद्र होंगे जो पिछली बार की तुलना में 6458 अधिक होंगे।
अनिल.श्रवण
वार्ता
image