Friday, Apr 19 2024 | Time 15:09 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात मेें दूसरे दिन सात उम्मीदवारों ने भरा नामांकन

गांधीनगर, 29 मार्च (वार्ता) गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर चुनाव के लिए शुक्रवार को दूसरे दिन सात उम्मीदवारों ने नामाकंन दाखिल किये। पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज दूसरे दिन एक भी नामांकन नहीं हुआ। गुरुवार को पहले दिन लोस या विस सीटों के लिए एक भी नामांकन नहीं हुआ था।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस. मुरलीकृष्ण ने आज यहां एक विज्ञप्ति में बताया कि शुक्रवार को पर्चा भरने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में गुजरात के सुरेन्द्रनगर से भाजपा के महेन्द्रभाई के मुंजपरा और शंकरभाई एन कोणी, दाहोद (अजजा सुरक्षित सीट) से जसवंतसिंह एस भाभोर और शंकरभाई डी आमलियार, वडोदरा से रंजनबेन डी भट्ट, जामनगर से अपक्ष उम्मीदवार जाडेजा भावनाबा ए तथा सुरत से रियल डेमोक्रेसी पार्टी के धामेलिया पियुषकुमार वी शामिल हैं।
राज्य की सभी 26 लोकसभा सीटों पर 23 अप्रैल को तीसरे चरण में होने वाले चुनाव और इनके साथ ही पांच विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी थी। लेकिन नामांकन के पहले दिन एक भी नामांकन पत्र नहीं भरा गया। आज दूसरे दिन लोकसभा के लिए दूसरे दिन सात उम्मीदवारों ने नामांकन भरा। अब तक सत्तारूढ़ भाजपा अथवा मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने कई सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है।
राज्य के सबसे चर्चित प्रत्याशी भाजपा अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर सीट पर 30 मार्च को नामांकन करेंगे। उससे पहले वह अहमदाबाद में एक रोड शो भी करेंगे।
श्री एस. मुरलीकृष्ण ने बताया कि नामांकन चार अप्रैल तक होंगे। पांच अप्रैल को इनकी जांच की जायेगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि आठ अप्रैल होगी। मतगणना 23 मई को होगी।
गौरतलब है कि पिछले चुनाव में भाजपा ने सभी 26 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। इधर राज्य की ऊंझा, जामनगर ग्रामीण, ध्रांगध्रा और माणावदर विधानसभा सीटों से हाल में कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के कारण तथा तलाला सीट पर कांग्रेस के विधायक को एक आपराधिक मामले में सजा के चलते अयोग्य ठहराये जाने के कारण उपचुनाव हो रहा है।
राज्य में कुल 4.47 करोड़ मतदाता हैं जिनमें से 2.14 करोड़ महिलायें हैं। चुनाव के लिए कुल 51851 मतदान केंद्र होंगे जो पिछली बार की तुलना में 6458 अधिक होंगे।
अनिल.संजय
वार्ता
More News
राजस्थान में पहले चरण का मतदान दोपहर एक बजे तक 33.73 प्रतिशत रहा

राजस्थान में पहले चरण का मतदान दोपहर एक बजे तक 33.73 प्रतिशत रहा

19 Apr 2024 | 2:55 PM

जयपुर 19 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 12 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान दोपहर एक बजे तक 33.73 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग किया।

see more..
राजस्थान में पहले चरण का मतदान 11.30 बजे तक 22.51 प्रतिशत रहा

राजस्थान में पहले चरण का मतदान 11.30 बजे तक 22.51 प्रतिशत रहा

19 Apr 2024 | 2:52 PM

जयपुर 19 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 12 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान पूर्वाह्न 11.30 बजे तक 22.51 प्रतिशत मतदाता अपने वोट डाल चुके थे।

see more..
image