Wednesday, Apr 24 2024 | Time 02:19 Hrs(IST)
image
राज्य


लोस के लिए 44 उम्मीदवारों ने किया नामांकन

गांधीनगर, 01 अप्रैल (वार्ता) गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर चुनाव के लिए पांचवे दिन सोमवार को 44 उम्मीदवारों ने नामाकंन दाखिल किये।
पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज उंझा, ध्रांगध्रा, जामनगर, माणावदर और तलाला से एक-एक उम्मीदवार ने नामाकंन पत्र दाखिल किया।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस. मुरलीकृष्ण ने आज यहां एक विज्ञप्ति में बताया कि सोमवार को पर्चा भरने वाले कच्छ (अजा सुरक्षित सीट) से भाजपा के दो, साबरकांठा से भाजपा के दो, गांधीनगर से भाजपा का एक, अहमदाबाद पश्चिम (अ जा सुरक्षित सीट) से भाजपा के डॉ सोलंकी किरीटभाई पी , भावनगर से भाजपा के श्याण भारतीबेन डी और दिलीपभाई ए शेटा, खेडा से भाजपा के चौहाण देवुसिंह जे और देसाई पंकज वी, पंचमहाल से भाजपा के रतनसिंह एम राठोड और पटेल सरदार सिंह बी, नवसारी से भाजपा के पाटिल चंद्रकांत आर और पटेल अश्विनभाई एम, छोटा उदेपुर (अजजा सुरक्षित सीट) से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राठवा रणजीत सिंह एम और राठवा राजेन्द्र सिंह एम तथा निर्दलीय एक, बनासकांठा से दो निर्दलीय, गांधीनगर से एक निर्दलीय, सुरेन्द्रनगर से तीन निर्दलीय, पोरबंदर से दो निर्दलीय, जामनगर से पांच निर्दलीय, जूनागढ से एक निर्दलीय, अमरेली से एक निर्दलीय, साबरकांठा से राष्ट्र विकास झुंबेस पार्टी एक, गांधीनगर से राइट टू रिकोल पार्टी का एक, गांधीनगर से जनसत्यपथ पार्टी का एक, अहमदाबाद पूर्व से अंबेडकर नेशनल कांग्रेस का एक, जनसंघर्ष विराट पार्टी एक, अहमदाबाद पश्चिम (अ जा सुरक्षित सीट) से मानवाधिकार नेशनल पार्टी का एक और बहुजन समाज पार्टी का एक, पोरबंदर से बहुजन महा पार्टी का एक, भावनगर से व्यवस्था परिवर्तन पार्टी का एक, भावनगर से जनसंघर्ष विराट पार्टी का एक, सूरत से कॉम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया का एक, वलसाड (अजजा सुरक्षित सीट) से भारतीय ट्रायबल पार्टी के एक उम्मीदवार ने पर्चा भरा।
राज्य की सभी 26 लोकसभा सीटों पर 23 अप्रैल को तीसरे चरण में होने वाले चुनाव और इनके साथ ही पांच विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी थी। आज तक लोस सीटों के लिए कुल 58 उम्मीदवारों ने नामाकंन किये। पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज तक कुल छह उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये।
आज पर्चा भरने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में भारतीय जनता पार्टी के अहमदाबाद पश्चिम (अजा सुरक्षित सीट) से भाजपा के डॉ सोलंकी किरीटभाई पी, भावनगर से भाजपा के श्याण भारतीबेन डी और दिलीपभाई ए शेटा, खेडा से भाजपा के चौहाण देवुसिंह जे और देसाई पंकज वी, पंचमहाल से भाजपा के रतनसिंह एम राठोड और पटेल सरदार सिंह बी, नवसारी से भाजपा के पाटिल चंद्रकांत आर और पटेल अश्विनभाई एम, छोटा उदेपुर (अजजा सुरक्षित सीट) से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राठवा रणजीत सिंह एम और राठवा राजेन्द्र सिंह एम शामिल हैं।
श्री एस. मुरलीकृष्ण ने बताया कि नामांकन चार अप्रैल तक होंगे। पांच अप्रैल को इनकी जांच की जायेगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि आठ अप्रैल होगी। मतगणना 23 मई को होगी। गौरतलब है कि पिछले चुनाव में भाजपा ने सभी 26 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। इधर राज्य की ऊंझा, जामनगर ग्रामीण, ध्रांगध्रा और माणावदर विधानसभा सीटों से हाल में कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के कारण तथा तलाला सीट पर कांग्रेस के विधायक को एक आपराधिक मामले में सजा के चलते अयोग्य ठहराये जाने के कारण उपचुनाव हो रहा है।
राज्य में कुल 4.47 करोड़ मतदाता हैं जिनमें से 2.14 करोड़ महिलाएं हैं। चुनाव के लिए कुल 51851 मतदान केंद्र होंगे जो पिछली बार की तुलना में 6458 अधिक होंगे।
अनिल, यामिनी
वार्ता
image