Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:44 Hrs(IST)
image
राज्य


लोस के लिए 69, विस के लिए सात उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन

गांधीनगर, 02 अप्रैल (वार्ता) गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर चुनाव के लिए छठे दिन मंगलवार को 69 उम्मीदवारों ने नामाकंन दाखिल किये।
पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज उंझा, ध्रांगध्रा से एक भाजपा और एक निर्दलीय, जामनगर ग्रामीण से दो भाजपा और दो निर्दलीय, माणावदर से एक निर्दलीय उम्मीदवारों ने नामाकंन पत्र दाखिल किया।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस. मुरलीकृष्ण ने आज यहां एक विज्ञप्ति में बताया कि सोमवार को पर्चा भरने वाले कच्छ (अजा सुरक्षित) से हिन्दुस्तान निर्माण दल एक, पाटन से निर्दलीय एक, महेसाणा से आम आदमी पार्टी एक, बहुजन मुक्ति पार्टी एक, निर्दलीय दो, साबरकांठा तीन निर्दलीय, गांधीनगर तीन निर्दलीय, हिन्दुस्थान निमार्ण दल एक, बहुजन सुरक्षा दल एक, अहमदाबाद पूर्व हिन्दुस्थान निमार्ण दल एक, दो निर्दलीय, अन्य पार्टी चार, अहमदाबाद पश्चिम (अजा सुरक्षित) राष्ट्रीय पावर पार्टी एक, सुरेन्द्रनगर से निर्दलीय, राजकोट से भाजपा दो, निर्दलीय एक, पोरबंदर से गुजरात जनता पार्टी एक, भाजपा दो, जामनगर से निर्दलीय आठ, भाजपा एक, जुनागढ से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस एक, अमरेली से भाजपा दो, निर्दलीय एक, भावनगर से निर्दलीय एक, आणंद से भाजपा एक, खेडा से हिन्दुस्थान निमार्ण दल एक, पंचमहाल से निर्दलीय, वडोदरा से भाजपा एक, न्यू ओल इंडिया कांग्रेस पार्टी एक, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस एक, छोटाउदेपुर (अजजा सुरक्षित) से बहुजन समाज पार्टी, भरूच से भाजपा दो, बारडोली (अजजा सुरक्षित) से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस दो, सूरत भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस एक, दो निर्दलीय, अन्य पार्टी तीन, नवासरी से तीन निर्दलीय, दो अन्य पार्टी, वलसाड (अजजा सुरक्षित) से भाजपा दो, बहुजन समाज पार्टी के एक उम्मीदवार ने पर्चा भरा।
राज्य की सभी 26 लोकसभा सीटों पर 23 अप्रैल को तीसरे चरण में होने वाले चुनाव और इनके साथ ही पांच विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी थी। आज तक लोस सीटों के लिए कुल 127 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये। पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज तक कुल 13 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये।
श्री मुरलीकृष्ण ने बताया कि नामांकन चार अप्रैल तक होंगे। पांच अप्रैल को इनकी जांच की जायेगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि आठ अप्रैल होगी। मतगणना 23 मई को होगी। गौरतलब है कि पिछले चुनाव में भाजपा ने सभी 26 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। इधर राज्य की ऊंझा, जामनगर ग्रामीण, ध्रांगध्रा और माणावदर विधानसभा सीटों से हाल में कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के कारण तथा तलाला सीट पर कांग्रेस के विधायक को एक आपराधिक मामले में सजा के कारण अयोग्य ठहराये जाने की वजह से उपचुनाव हो रहा है।
राज्य में कुल 4.47 करोड़ मतदाता हैं जिनमें से 2.14 करोड़ महिलाएं हैं। चुनाव के लिए कुल 51851 मतदान केंद्र होंगे जो पिछली बार की तुलना में 6458 अधिक होंगे।
अनिल, यामिनी
वार्ता
image