Friday, Apr 19 2024 | Time 19:15 Hrs(IST)
image
राज्य


अंबाजी में घट स्थापना से चैत्र नवरात्र शुरू

पालनपुर, 06 अप्रैल (वार्ता) गुजरात में स्थित अंबाजी शक्तिपीठ में शनिवार को घट स्थापना से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो गयी।
अंबाजी मंदिर में मां अंबे के दर्शन के लिए आज नवरात्र के पहले दिन सुबह से ही भक्तों की कतार देखने को मिली। बोल माडी अंबे जय जय अंबे के जयकारे लगाते हुए राज्य भर से श्रद्धालु आ रहे हैं। अंबाजी से महेन्द्र अग्रवाल ने यूनीवार्ता को आज बताया कि घटस्थापन में सात प्रकार के अनाज से आज जवेरा विधी की गयी। अष्टमी तक माताजी के इन जवेरा की पूजा की जाएगी। अष्ठमी को हवन, पूजा और आरती के बाद जवेरा का विसर्जन कर दिया जाएगा। नवरात्र के दौरान आरती का समय सुबह और शाम सात से साढे सात बजे तक रहेगा जबकि अष्टमी के दिन सुबह छह बजे आरती होगी। दर्शन सुबह साढ़े सात से साढ़े ग्यारह, दोपहर बाद 1230 से शाम साढ़े चार तक तथा शाम साढ़े सात से नौ बजे तक होंगे। महेसाणा से करीब 150 श्रद्धालु नवरात्र के दौरान जय- जय अंबे, बोल माडी अंबे, जय-जय अंबे, मारे तू एक छे तारे अनेक छे (मेरे लिए तो तू एक है और तेरे अनेक भक्त हैं) की अखंड धुन करताल और ढोल नगाडों की ताल पर करेंगे।
राज्य के कच्छ में आशापुरा माता का मंदिर, सौराष्ट्र के कागवड में खोडलधाम मंदिर, चोटिला में चामुंडा माता का मंदिर, महेसाणा में बहुचर माता का मंदिर, ऊंझा के उमिया माता मंदिर, अहमदाबाद में भद्रकाली मंदिर, पंचमहाल में पावागढ़ शक्तिपीठ, वडोदरा, सूरत सहित सभी शहरों में माताजी के मंदिरों में आज विशेष पूजा-अर्चना और आराधना कर नवरात्र की शुरुआत हुयी।
अनिल.श्रवण
वार्ता
image