Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:28 Hrs(IST)
image
राज्य


रूपाणी ने किया एजूकेशन एक्सपो का उद्घाटन

अहमदाबाद, 01 जून (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को यहां के जीएमडीसी मैदान में आयोजित एजूकेशन एक्सपो का उद्घाटन करते हुए कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण के प्रावधान को लागू करने के साथ ही चिकित्सा एवं इंजीनियरिंग जैसे पाठ्यक्रमों में 10 फीसदी बैठकों में भी बढ़ोतरी की गयी है।
श्री रूपाणी ने इस मौके पर कहा कि सफल और बेहतरीन करियर का निर्माण हरेक छात्र की अभिलाषा होती है। ऐसे में एजूकेशन एक्सपो के जरिए छात्रों को सच्ची दिशा मिलती है। एक्सपो में छात्रों को गुजरात के विभिन्न महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों तथा वहां उपलब्ध पाठ्यक्रमों की पूरी जानकारी मिलेगी। उन्होंने कहा कि करियर का चयन अभिभावकों के साथ-साथ छात्रों के लिए भी चुनौतीपूर्ण होता है। तब, छात्रों को इस संबंध में एक ही स्थल से तमाम मार्गदर्शन मिले यह समय की मांग है।
उन्होंने कहा कि फिलहाल ज्यादातर शैक्षणिक संस्थाओं में छुट्टियां जारी हैं और आगामी सप्ताह में संस्थान खुलेंगे। ऐसे में यहां आयोजित एक्सपो सही समय पर सही कदम कहा जा सकता है। राज्य में शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए विश्वविद्यालयों की संख्या नौ से बढ़ाकर 60 कर दी हैं, जो विविधता युक्त विषयों का ज्ञान परोस रही हैं। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण के प्रावधान को लागू करने के साथ ही चिकित्सा एवं इंजीनियरिंग जैसे पाठ्यक्रमों में 10 फीसदी बैठकों में भी बढ़ोतरी की गयी है। मुख्यमंत्री ने विभिन्न स्टॉलों का निरीक्षण कर शिक्षा और करियर मार्गदर्शन की जानकारी हासिल की।
टीवी 9 चैनल के प्रमुख कल्पक केकड़े ने इस अवसर पर कहा कि छात्रों को करियर संबंधी उचित सलाह देने और शिक्षा को बाजार नहीं वरन मूल्य वद्धि के तौर पर लेते हुए हमारी ओर से प्रतिवर्ष राजकोट, सूरत और अहमदाबाद जैसे शहरों में एजुकेशन एक्सपो आयोजित किया जाता है। एक्सपो में विभिन्न विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों, वीजा परामर्श के स्टॉल लगाए गए हैं, जहां से शिक्षा एवं करियर से संबंधित जानकारी छात्र एवं नागरिक हासिल कर सकते हैं।
अनिल.श्रवण
वार्ता
image