Thursday, Apr 18 2024 | Time 16:46 Hrs(IST)
image
राज्य


राज्यव्यापी कृषि महोत्सव 16-17 जून को

गांधीनगर, 04 जून (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में मंगलवार को उच्च स्तरीय बैठक में 16-17 जून को राज्यव्यापी कृषि महोत्सव आयोजित करने का निर्णय लिया गया।
श्री रूपाणी और उप मुख्यमंत्री नितिन भाई पटेल की उपस्थिति में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में इस वर्ष कृषि महोत्सव को राज्य के ३३ जिलों में हरेक तहसील में एक-एक स्थान पर आयोजित करने की योजना को अंतिम रूप दिया गया। राज्य की कृषि क्रांति की वैश्विक पहचान समान कृषि महोत्सव की राज्यव्यापी श्रृंखला आगामी 16 और 17 जून को आयोजित होगी।
वर्ष 2004 से राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राज्य के धरती पुत्रों को आधुनिक खेती की दिशा में प्रेरित करने के लिए शुरू किए गए कृषि महोत्सव की इस 15वीं श्रृंखला के व्यापक आयोजन के लिए श्री रूपाणी ने मार्गदर्शन दिया।
कृषि महोत्सव-2019 के अंतर्गत आधुनिक कृषि प्रौद्योगिकी, जल संचय और जल सिंचाई के जरिए पानी के कुशल उपयोग, कृषि मशीनीकरण के जरिए कम खर्च में खेती कार्य, एकीकृत पोषण व्यवस्था के माध्यम से भूमि के स्वास्थ्य की देखभाल, कृषि एवं बागवानी फसल की उत्पादकता बढ़ाकर उसका मूल्य संवर्धन, संकलित रोग और जीवाणु नियंत्रण, आदर्श पशुपालन, सरकार की विभिन्न सहायता योजनाओं संबंधित मार्गदर्शन, खेती खर्च में कटौती के साथ उत्पादन में बढ़ोतरी, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) जैसे विषयों का समावेश किया गया है।
बैठक में तय हुआ है कि प्रत्येक जिले की एक तहसील में एक कृषि महोत्सव के आयोजन को सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए संबंधित जिलों के कलक्टरों की अध्यक्षता में 10 सदस्यों की अमलीकरण समिति को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इस उच्च स्तरीय बैठक में तय किए गए कृषि महोत्सव के प्रारूप के अनुसार संबंधित तहसील के प्रगतिशील किसानों के कृषि अनुभवों का आदान-प्रदान, कृषि विशेषज्ञों का मार्गदर्शन, पशुपालन विषयक व्याख्यान और सवाल-जवाब तथा किसान गोष्ठी के आयोजन सहित सरकार की विभिन्न कृषि कल्याण योजनाओं के लाभों का वितरण किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि कृषि महोत्सव के साथ-साथ पशु स्वास्थ्य मेले के राज्यव्यापी आयोजन से पशुओं के जटिल रोगों का स्थल पर जांच-निदान और उपचार किया जाएगा। इतना ही नहीं, वैज्ञानिक और विशेषज्ञ पशुपालन संबंधित जानकारी और मार्गदर्शन देंगे। कृषि महोत्सव की इस 15वीं श्रृंखला के आयोजन की बैठक में कृषि मंत्री आर.सी. फलदु, मंत्रीगण सौरभभाई पटेल, जयेशभाई रादड़िया, कुंवरजीभाई बावलिया, जवाहरभाई चावड़ा, राज्य मंत्री जयद्रथसिंह परमार, मुख्य सचिव डॉ. जेएन सिंह, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाशनाथन, कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय प्रसाद एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
अनिल.श्रवण
वार्ता
image