Friday, Apr 19 2024 | Time 03:35 Hrs(IST)
image
राज्य


शाला प्रवेशोत्सव 13 और 14 जून को ग्रामीण क्षेत्र में

गांधीनगर, 04 जून (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित बैठक में शाला प्रवेशोत्सव 13 और 14 जून को ग्रामीण क्षेत्र एवं 15 जून को शहरी क्षेत्र में आयोजित करने का निर्णय लिया गया।
श्री रूपाणी ने शाला प्रवेशोत्सव को राज्य सरकार के सभी विभागों और समग्र गुजरात का अहम कार्यक्रम करार देते हुए कहा कि गुजरात ने अब पूरी दुनिया के साथ स्पर्धा करने की क्षमता हासिल कर ली है, तब भावी पीढ़ी को गुणवत्तायुक्त शिक्षा से लैस करने के लिए इस प्रवेशोत्सव से फोकस करना है। राज्य में आगामी 13 और 14 जून को ग्रामीण क्षेत्र एवं 15 जून को शहरी क्षेत्र में आयोजित होने वाले शाला प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के संदर्भ में आज गांधीनगर में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री ने सचिवों, वरिष्ठ अधिकारियों और शिक्षा कर्मचारियों को मार्गदर्शन दिया।
उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विकास की स्पर्धा में शिक्षा को महत्व प्रदान कर गुजरात में उनके मुख्यमंत्रित्व काल के दौरान 2003 से शुरू किया गया शाला प्रवेशोत्सव पूरी निरंतरता के साथ चल रहा है। उन्होंने कहा कि विकास की नींव में निहित प्राथमिक शिक्षा को सुदृढ़ एवं गुणवत्तायुक्त बनाने का यह सेवायज्ञ आधुनिक शिक्षा सुविधा, वर्चुअल क्लासरूम, टेक्नोलॉजी के उपयोग से रियल टाइम मॉनिटरिंग तक विस्तारित कर गुणात्मक परिवर्तन और प्रत्येक बच्चे के जीवन स्तर में बदलाव के पड़ाव तक हम लाए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में 2022 तक सभी क्लासरूम को वर्चु्अल बनाने की दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर में वृद्धि के साथ 25 हजार करोड़ रुपए का बजट सरकार ने शिक्षा के लिए आवंटित किया है, ऐसे में शाला प्रवेशोत्सव व गुणोत्सव जैसी प्रवृत्तियां निरंतर प्रक्रिया के रूप में चलती रहें यह भी जरूरी है।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि यह प्रवेशोत्सव सरकारी स्कूलों में बच्चों के प्रवेश का महज सरकारी कार्यक्रम बनकर न रह जाए बल्कि सरकारी स्कूलों की श्रेष्ठता आगामी दिनों में साबित करने का शिक्षा सेवायज्ञ बने। उन्होंने कहा कि निजी एवं सरकारी स्कूलों की चर्चा और तुलना होती है। लेकिन वास्तव में सरकारी स्कूलें आधुनिक सुविधाओं, पुस्तकों, लाइब्रेरी और वर्चुअल क्लासरूम जैसी व्यवस्थाओं से लैस है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में गरीब, मजदूर और श्रमजीवी वर्ग के बच्चे भी अध्ययन के लिए आते हैं, तब हमारी विशेष जिम्मेदारी बनती है कि हम उनके प्रदर्शन में सुधार करें और श्रेष्ठ शिक्षा प्रदान करें। उन्होने शिक्षा को प्राथमिकता देकर तक्षशिला और नालंदा जैसी प्राचीन ज्ञान विद्यापीठ के समकक्ष बनाने की स्थिति तथा सरकारी स्कूलों में प्रवेश के लिए लोगों में आकर्षण की स्थिति के निर्माण की सीख दी। शाला प्रवेशोत्सव के जरिए ड्रॉपआउट की दर शून्य तक पहुंचाने के बाद उन्होंने सौ फीसदी नामांकन से सबका साथ, सबका विकास के साथ अब सबका विश्वास को भी साकार करने का अनुरोध किया।
शिक्षा मंत्री भूपेन्द्रसिंह चूड़ास्मा ने कहा कि शाला प्रवेशोत्सव के प्रारंभिक चरणों में सौ फीसदी नामांकन और ड्रॉपआउट की दर में उल्लेखनीय कमी के प्रयासों को आज सफलता मिली है। अब सरकार ने बच्चों की गुणात्मक शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया है। उन्होंने कहा कि शाला प्रवेशोत्सव सिर्फ शिक्षा विभाग का नहीं अपितु समग्र राज्य सरकार का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। इसलिए ही राज्य सरकार के तमाम मंत्री, उच्च अधिकारी तथा पदाधिकारी भीषण गर्मी में गांव-गांव जाकर शिक्षा के इस सेवायज्ञ में जुड़ रहे हैं। इसके नतीजे भी मिल रहे हैं।
मार्गदर्शन बैठक में शिक्षा विभाग के सचिव विनोद राव ने प्राथमिक शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए पिछले एक वर्ष में आयोजित विभिन्न उपचारात्मक कार्यक्रमों और उनके परिणाम दर्शाने वाला तथा आगामी दिनों में आवश्यक सुधार के कार्यक्रमों का विस्तृत प्रेजेंटेशन दिया। बैठक में शिक्षा राज्य मंत्री विभावरीबेन दवे के अलावा मंत्रिमंडल के सदस्य, बोर्ड-निगम के चेयरमैन, विभिन्न पदाधिकारी, राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के प्रधान सचिव, सचिव और उच्च अधिकारियों के अलावा शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।
अनिल.संजय
वार्ता
More News
मदद मांगने वाले देशों की बजाय मदद करने वाला देश बना भारत: अनुराग ठाकुर

मदद मांगने वाले देशों की बजाय मदद करने वाला देश बना भारत: अनुराग ठाकुर

18 Apr 2024 | 11:17 PM

जामनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने गुरूवार को यहां कहा भारत मदद मांगने वाले देशों की बजाय मदद करने वाला देश बना है।

see more..
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

18 Apr 2024 | 10:52 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी ने गुरुवार को कहा कि केन्द्र सरकार उन लोगों के साथ खड़ी है जो जम्मू-कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

see more..
image