Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:35 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में होगा 10 करोड़ पौधों का रोपण

अहमदाबाद, 05 जून (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बुधवार को राज्य में इस वर्ष 10 करोड़ पौधों के रोपण का संकल्प लिया और कहा कि इस वर्ष राज्य में सौर ऊर्जा से 5,000 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा।
श्री रूपाणी ने यहां स्वच्छ साबरमती महाअभियान और मिशन मिलियन ट्री का शुभारंभ करते हुए कहा कि राज्य में इस वर्ष 10 करोड़ पौधों के रोपण का संकल्प किया है जिसके जरिए समग्र राज्य का ग्रीन कवर (हरित आच्छादन) बढ़ाना है। उन्होंने उम्मीद जताई कि राज्य का यह सर्वग्राही अभियान देश के लिए अनुकरणीय बनेगा। दुनिया भर में घट रही हरियाली और बढ़ते तापमान के चलते पर्यावरण में बदलाव आया है और नदियां भी प्रदूषित हो रही हैं। ऐसे में नदियों का शुद्धिकरण तथा नदियों और पर्यावरण की सुरक्षा करने वाले वृक्षों का रोपण हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।
इस कार्यक्रम में गुजरात यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद एजूकेशन सोसायटी, टाइम्स ऑफ इंडिया, कैन्टोन्मेंट बोर्ड, एयरपोर्ट अथॉरिटी, जीआईडीसी एस्टेट, हाईवे अथॉरिटी और रेलवे सहित अनेक अग्रणी संस्थायें सहयोग कर रही हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण, स्वच्छता और नदियों के शुद्धिकरण के सामूहिक प्रयासों से पर्यावरण की देखभाल की जा सकेगी। अहमदाबाद के नदी शुद्धिकरण और वृक्षारोपण महाअभियान से राज्य के अन्य शहरों को भी प्रेरणा मिलेगी। अहमदाबाद महानगरपालिका और शहर पुलिस की जॉइंट एनफोर्समेंट टीम (जेट) के गठन का नवीन प्रयोग अपनाया है। महानगर के 48 वार्ड में पांच-पांच सदस्यों वाली एक-एक टीम तैनात रहेगी। यह टीम ई-रिक्शे पर सवार होकर शहर में स्वच्छता और व्यवस्था पर पैनी नजर रखेगी। यह टीम शहर में सार्वजनिक स्थलों पर थूकने, गंदगी फैलाने, कूड़ा फेंकने, दीवारों पर पोस्टर चस्पा करने, वाहनों को गलत तरीके से खड़ा करने और अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ स्थल पर ही तत्काल कार्रवाई करेगी। इस प्रयास के जरिए अहमदाबाद को विश्वस्तयीर स्वच्छ, सुंदर और सुविधायुक्त शहर बनाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि गांधी जी की कर्मभूमि रही साबरमती नदी के शुद्धिकरण का कार्य पांच दिनों तक चलेगा। पर्यावरण और स्वच्छता सहित सभी पहलुओं को शामिल कर शुरू किया गया यह अभियान निश्चित ही प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि रिसायकल, रिचार्ज और रिड्यूज की नीति आगामी दिनों में नए आयाम स्थापित करेगी। अहमदाबाद का ग्रीन कवर 15 फीसदी तक ले जाने का दृष्टिकोण सच्चे अर्थ में प्रकृति का जतन साबित होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष गुजरात में सौर ऊर्जा के जरिए 5,000 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। कच्छ से द्वारका तक पवन ऊर्जा के उत्पादन का लक्ष्य है। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा गुजरात को देश-विदेश में आदर्श राज्य बनाना है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण निवारण के क्षेत्र में गुजरात को देश को राह दिखाने वाला राज्य बनाने के लिए राज्य सरकार कटिबद्ध है। विश्व में भारत की साख बनाने की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि गुजरात ने स्वच्छता और स्वस्थता का ध्येय रखा है। पानी में जीव और पौधे में ईश्वर देखने की हमारी संस्कृति रही है। जल, वायु और अग्नि की पूजा हमारी परंपरा रही है। दुनिया ने प्रकृति का दोहन किया है, इसलिए ही पर्यावरण की समस्या एक चुनौती बन गयी है, तब हमने इस चुनौती का सामना करने का अभियान शुरू किया है जो अनुकरणीय है।
इस मौके पर उन्होंने जॉइंट एनफोर्समेंट टीम के 50 ई-रिक्शों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही ईईएसएल और अहमदाबाद महानगरपालिका के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।
अहमदाबाद की महापौर श्रीमती बीजलबेन पटेल ने कहा कि दुनिया आज प्रदूषण की विकट समस्या से जूझ रही है। अहमदाबाद का ग्रीन कवर 4.6 फीसदी है जिसे बढ़ाकर 15 फीसदी तक ले जाने को मनपा कटिबद्ध है। इसके भाग के रूप में मिशन मिलियन ट्री अभियान शुरू किया है, जिसके तहत शहर में 10 लाख पौधों का रोपण किया जाएगा। इसके साथ ही साबरमती नदी को स्वच्छ करने का अभियान भी शुरू किया है। मनपा का प्रयास है कि नदी में सिर्फ बरसाती पानी ही बहे। अहमदाबाद को स्वच्छ, सुंदर और व्यवस्थायुक्त शहर बनाने के लिए मनपा और शहर पुलिस मिलकर प्रयास करेंगे। इस अवसर पर ई-रिक्शा प्रदान करने वाले दाताओं-संस्थाओं का मुख्यमंत्री ने सम्मान किया।
कार्यक्रम में गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा, भाजपा नेता सुरेंद्रभाई पटेल, सांसद डॉ. किरीटभाई सोलंकी, हसमुख पटेल, शहर भाजपा अध्यक्ष जगदीश पंचाल, विधायक अरविंद पटेल, राकेश शाह, सुरेश पटेल, बाबूभाई पटेल, किशोर चौहान, भूपेन्द्र पटेल, प्रदीप परमार, मनपा में शासक पक्ष के नेता अमित शाह, उप महापौर दिनेश मकवाणा, स्थाई समिति के चेयरमैन अमूल भट्ट, पार्षदगण, महानगरपालिका आयुक्त विजय नेहरा, पुलिस आयुक्त ए के सिंह सहित कई उच्च अधिकारी मौजूद थे।
अनिल.श्रवण
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में सात सीटों के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरु

मध्यप्रदेश में सात सीटों के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरु

28 Mar 2024 | 4:08 PM

भोपाल, 28 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश की सात लोकसभा सीटों के लिए आज अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन जमा करने की प्रक्रिया शुरु हो गई।

see more..
मध्यप्रदेश : सात सीटों के लिए आज अधिसूचना होगी जारी

मध्यप्रदेश : सात सीटों के लिए आज अधिसूचना होगी जारी

28 Mar 2024 | 4:04 PM

भोपाल, 28 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश की सात लोकसभा सीटों के लिए आज अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन जमा करने की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी।

see more..
वोट की ताकत ने ही आस्था को दिलाया सम्मान : योगी

वोट की ताकत ने ही आस्था को दिलाया सम्मान : योगी

28 Mar 2024 | 3:48 PM

मुजफ्फरनगर 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि वोट की ताकत ने ही अयोध्या में 500 सालों के लंबे इंतजार को खत्म कर आस्था को सम्मान दिलाया है।

see more..
image