Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:37 Hrs(IST)
image
राज्य


अहमदाबाद में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

अहमदाबाद, 06 जून (वार्ता) गुजरात में अहमदाबाद मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में गुरूवार को मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार झा की अध्यक्षता में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आज आयोजन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने अहमदाबाद मंडल की त्रिमासिक वेब पत्रिका राजभाषा आश्रम सौरभ के उनतिसवें अंक का विमोचन। प्रत्येक तिमाही में आयोजित कवि/लेखकों की जयंती समारोह के आयोजन की श्रृंखला में पंडित रामप्रसाद विस्मिल की जयंती बड़े हर्षोउल्लाशपूर्वक मनाई गई ।
श्री झा ने उपस्थित सभी शाखा अधिकारियो से कहा कि उन पर अपने कार्यालय में हिंदी में प्रयोग को बढ़ाने का उत्तरदायित्व है। अपने दैनिक सरकारी कार्य में साहित्यिक हिंदी नहीं वरन् आम बोलचाल कि सहज सरल भाषा का प्रयोग करें /करायें तथा तकनीकी शब्दों को देवनागरी लिपि में लिखें। महाप्रबंधक के आदेशानुसार सभी अधिकारी विभागीय निरिक्षण के दौरान यह देखें कि संबंधित कार्यालय में राजभाषा के क्षेत्र में क्या प्रगति हुई है तथा राजभाषा कि प्रगति हेतु क्या किया जाना अपेक्षित है। सभी सदस्यों को कंप्यूटर पर यूनिकोड के माध्यम से हिंदी में कार्य करने का आग्रह भी किया।
अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एव अपर मंडल रेल प्रबंधक परिमल एन. शिंदे ने माननीय संसदीय राजभाषा समिति के निरिक्षण संबधी मंडल रेल प्रबंधक द्वारा ध्यान मे लाई गई विभिन्न मदो पर विशेष ध्यान देने व कार्यवाही करने हेतु जोर दिया तथा बैठक के अंत मे निर्देश एव धन्यवाद ज्ञापन किया। राजभाषा अधिकारी श्रीमती कान्ता पी. छतवानी द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया। प्रत्येक तिमाही कि भांति, इस अवसर पर, हिंदी मे उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारयों/ कर्मचारियों की सेवाओं को मंडल रेल प्रबंधक द्वारा ‘राजभाषा रत्न’ नकद पुरष्कार व् प्रशस्तिः पत्र से सम्मानित किया गया।
अनिल. प्रियंका
वार्ता
image