Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:37 Hrs(IST)
image
राज्य


सरकार किसानों की उन्नति के लिए प्रतिबद्ध: रूपाणी

अहमदाबाद, 08 जून (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार किसानों की उन्नति के लिए प्रतिबद्ध है।
श्री रूपाणी ने आज यहां आयोजित 15वीं वार्षिक डीलर कांफ्रेंस में नर्मदा बायोकेम लिमिटेड का नया यूरिया लांच करते हुए कहा कि भारत विकसित देश बनने की ओर अग्रसर है। ऐसे में राज्य सरकार कृषि और किसानों की उन्नति के लिए दृढ़ निश्चयी है। उन्होंने कहा कि देश की 70 प्रतिशत जनसंख्या कृषि क्षेत्र से जुड़ी हुई है।
उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों ने मात्र कृषि के विकास की बातें ही की थीं और किसानों की परिस्थिति जस की तस ही रही। किसान रोता रहा। किसानों की आत्महत्या ने पूरे देश को दहला दिया था। कृषि लाभ का सौदा नहीं दिखायी देने से किसानों ने कृषि क्षेत्र से बाहर आकर अन्य छोटा-मोटा व्यवसाय करना शुरु कर दिया था। उस समय तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कृषि महोत्सव शुरु कर किसानों को समृद्ध करने की शुरुआत की थी। श्री मोदी ने मुख्यमंत्री के तौर पर ज्योतिग्राम योजना और प्रधानमंत्री के तौर पर सौभाग्य योजना द्वारा सुदूरवर्ती गांवों तक बिजली पहुंचा दी। साथ ही, सिंचाई व्यवस्था, खाद की चिंता और न्यूनतम समर्थन मूल्य जैसी योजनाओं द्वारा किसानों के हित को सर्वोपरि रखकर विकास की राजनीति का दर्शन करवाया है।
केन्द्र सरकार ने यूरिया को डी- कंट्रोल कर दूसरे उत्पादकों को भी उत्पादन करने की छूट देकर पारदर्शी व्यवस्था द्वारा किसानों की उम्मीदों को पूरा किया है। पहले यूरिया की कालाबाजारी होती थी लेकिन आज इस प्रकार की व्यवस्था की गई है कि किसानों को जरूरत जितना ही यूरिया खरीदना पड़ता है। यूरिया की कालाबाजारी को रोकने के लिए उसे नीमकोटेड किया। इससे लाभ यह हुआ कि यूरिया का उपयोग सिर्फ किसान ही कर सकते हैं, कोई और नहीं कर सकता।
मुख्यमंत्री ने बदलते कृषि प्रवाहों को ध्यान में रखते हुए इजरायल जैसे देश की तरह प्रत्येक पौधे और खेती की क्या जरूरतें हैं, इसे ध्यान में रखते हुए सस्टेनेबल और डिजिटल एग्रीकल्चर के आधुनिक खेती के वातावरण को निर्मित करने की आवश्यकता बतायी। उन्होंने कहा कि गुजरात के किसानों में शक्ति है और वह दुनिया की भूख मिटाने की ताकत रखता है इसलिए किसानों की मदद को लेकर राज्य सरकार की नीयत साफ सुथरी है। किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य, बीमा, सिंचाई की सुविधा और ट्रैक्टर जैसे कृषि साधन प्रदान कर जगत के पिता- किसान को सही अर्थों में पिता बनाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।
अनिल, यामिनी
वार्ता
image