Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:35 Hrs(IST)
image
राज्य


वायु तूफान के 48 घंटे के बाद फिर लौटने के आसार

गांधीनगर, 14 जून (वार्ता) चक्रवाती तूफान वायु के 48 घंटे के बाद फिर से गुजरात वापस लौटने तथा 17 या 18 जून को राज्य के कच्छ तट से टकराने की ताजा चेतावनी जारी की गयी है। फिलहाल तूफान ने अपनी दिशा को बदलकर ओमान की ओर बढ़ चुका है।
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक चक्रवाती तूफान 17 या 18 जून को कच्छ तट से टकराएगा।
राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (राजस्व) पंकज कुमार ने बताया कि यह अपेक्षाकृत कम तीव्रता वाला अथवा तीव्र दबाव के क्षेत्र के रूप में गुजरात तट से टकराएगा। उन्होंने कहा कि इसमें चिंता की कोई बात नहीं है और राज्य सरकार पुरी स्थिति पर नजर बनाए हुए है।
इससे पहले गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने आज कहा कि अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान के दिशा बदल कर ओमान की ओर बढ़ जाने से अब राज्य से इसका खतरा पूरी तरह टल चुका है और इसके कारण 10 तटीय जिलों के निचले इलाकों से एहतियाती तौर पर स्थानांतरित किये गये करीब पौने तीन लाख लोगों को नियम के मुताबिक लगभग साढ़े पांच करोड़ रूपये की नकद सहायता दी जायेगी।
श्री रूपाणी ने स्थिति की समीक्षा के लिए तड़के यहां राज्य नियंत्रण कक्ष में आयोजित उच्च अधिकार प्राप्त समिति की बैठक में भाग लेने के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्य सरकार के कैंपों में स्थानांतरित किये गये प्रत्येक व्यस्क को 60 रूपये और बच्चे को 45 रूपये की दर से नकद सहायता यानी कैश डोल दिया जायेगा। इस पर कुल करीब साढ़े पांच करोड़ का खर्च आयेगा। ये आज से अपने घरों में लौट सकते हैं। एहतियाती तौर पर प्रभावित इलाकों में तैनात अधिकारी और मंत्री भी दोपहर बाद राजधानी अथवा अपने अपने कार्यक्षेत्र में लौट आयेंगे।
सरकारी बस सेवा भी शाम तक पूरी तरह सुचारू हो जायेगी। सड़कों आदि को हुए नुकसान का मरम्मत किया गया है और बाकी भी जल्द ही कर लिया जायेगा। कुल 2000 प्रभावित गांवों में से बाकी बचे 144 में बिजली आपूर्ति भी जल्द ही सुचारू हो जायेगी। तटीय इलाकों में तैनात एनडीआरएफ की टीमे एक दो दिनों तक वहीं रहेगी और उसके बाद अपने अपने आधार केंद्र पर लौट जायेंगी।
उन्होंने बताया कि तूफान के खतरे के बीच पिछले दो दिनों में तटीय क्षेत्र में 199 माताओं ने बच्चों को जन्म दिया है। श्री रूपाणी ने बताया कि तूफान के खतरे से निपटने के लिए की गयी व्यापक तैयारी का दस्तावेज बनाया जायेगा जो भविष्य में तथा अन्य राज्यों में ऐसी परिस्थिति के दौरान सहायक साबित होगा।
गौरतलब है कि तूफान के गुजरात तट से दूर निकलने के बावजूद राज्य में कई स्थानों पर इसके असर से भारी वर्षा हुई है। इनमें से गिर सोमनाथ जिले के तलाला में साढ़े छह ईंच जबकि सूत्रापाड़ा में लगभग छह ईंच वर्षा दर्ज की गयी है। इसके अगले 48 घंटे के दौरान ओमान की आेर ही बढ़ने की संभावना जताई गई है।
रजनीश.संजय
वार्ता
More News
अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

28 Mar 2024 | 3:21 PM

ईटानगर, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता एवं अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू एवं पार्टी के चार अन्य उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाना तय है, क्योंकि उनके किसी भी प्रतिद्वंद्वी ने पांच विधानसभाओं में उनके खिलाफ नामांकन दाखिल नहीं किया था।

see more..
मुझे मुख्यमंत्री पद से हटवाने में जोशी की नहीं थी कोई भूमिकाः येदियुरप्पा

मुझे मुख्यमंत्री पद से हटवाने में जोशी की नहीं थी कोई भूमिकाः येदियुरप्पा

28 Mar 2024 | 3:15 PM

बेंगलुरू, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता बी.एस. येदियुरप्पा ने कहा है कि उन्हें मुख्यमंत्री पद से हटाने में केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी की कोई भूमिका नहीं थी।

see more..
image