Friday, Apr 19 2024 | Time 18:07 Hrs(IST)
image
राज्य


अगले 48 घंटे में गुजरात पहुंच सकता है मानसून

अहमदाबाद, 24 जून (वार्ता) मानसून का अगले 48 घंटे में गुजरात में आगमन हो सकता है।
भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के स्थानीय निदेशक जयंत सरकार ने आज यूएनआई को बताया कि पिछले 24 घंटे में कुल 33 में से 19 जिलों के 66 तालुका में हुई वर्षा तथा आज सुबह दक्षिण गुजरात में हो रही वर्षा दरअसल मानसून पूर्व की वर्षा का ही हिस्सा है। दक्षिण पश्चिमी मानसून के आगे बढ़ने के लिए काफी अनुकूल परिस्थितियां बनी हैं और यह अगले 48 घंटे में गुजरात पहुंच सकता है। इसके चलते दक्षिण, मध्य और उत्तर गुजरात में अच्छी वर्षा हो सकती है हालांकि सौराष्ट्र क्षेत्र में छिटपुट वर्षा की संभावना है।
ज्ञातव्य है कि गुजरात में मानसून के आगमन की सामान्य अवधि जून के तीसरे सप्ताह तक मानी जाती है और इस लिहाज से अब यह विलंब से यहां पहुंचेगा। हालांकि इसके बावजूद पिछले दिनों अरब सागर में उठे वायु तूफान और स्थानीय परिस्थितियों के चलते अब तक राज्य में कुल वार्षिक औसत का छह प्रतिशत वर्षा हो चुकी है। उत्तर गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्रों के लिए यह आंकड़ा दस प्रतिशत से ऊपर है।
पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक 75 मिलीमीटर वर्षा मध्य गुजरात के खेड़ा जिले के कठलाल तालुका में हुई। अहमदाबाद शहर में देर रात से लेकर तड़के तक लगभग 25 मिमी की औसत वर्षा हुई। तेज हवा के चलते एक दर्जन से अधिक पेड़ गिर गये और कई स्थानों पर जलजमाव से भी लोगों को खासी परेशानी हुई। उत्तर गुजरात में दीवार गिरने से दो कारे क्षतिग्रस्त हो गयीं।
रजनीश
वार्ता
image