Wednesday, Apr 24 2024 | Time 00:48 Hrs(IST)
image
राज्य


रूपाणी ने की प्राकृतिक गैस कीमत में प्रति एससीएमडी 2.50 रुपए कटौती की घोषणा

गांधीनगर, 01 जुलाई (वार्ता) मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुजरात के लघु, मध्यम और बड़े उद्योगाें में प्राकृतिक गैस के अधिकाधिक उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऐसे उद्योगों को प्रति स्टैंडर्ड घन मीटर (एससीएमडी) 2.50 रुपए की राहत देने का निर्णय किया है।
आज जारी विज्ञप्ति के अनुसार मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हाल ही में हुई बैठक में प्राकृतिक गैस की वर्तमान दरों की समीक्षा की गई थी। बैठक में राज्य के उद्योगों में प्रदूषण मुक्त उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए प्राकृतिक गैस का इस्तेमाल करने वाली औद्योगिक इकाइयों को गैस की कीमत में राहत देने के मुख्यमंत्री के सुझाव के चलते यह घोषणा की गई है।
गौरतलब है कि समूचे भारत में फिलहाल 8910 उद्योग प्राकृतिक गैस का उपयोग करते हैं, जिसमें से 50 फीसदी से अधिक 4903 उद्योग सिर्फ गुजरात में हैं।
राज्य सरकार का उद्देश्य है कि इन उद्योगों को प्राकृतिक गैस की मौजूदा दरों में राहत देने से उनकी उत्पादन लागत में कमी आएगी, जिससे राज्य की जनता को अधिक सस्ती दरों पर रोजमर्रा की वस्तुएं मिल सकेगी। कीमतों में कटौती के परिणामस्वरूप राज्य के अन्य उद्योग भी प्राकृतिक गैस का उपयोग करने को आकर्षित होंगे।
राज्य सरकार वातावरण में कार्बन उत्सर्जन को घटाने के लिए सकारात्मक कदम उठा रही है। उद्योगों द्वारा अभी उपयोग में लिए जा रहे कोयला, बिजली और डीजल जैसे अन्य ईंधन विकल्पों की तुलना में प्राकृतिक गैस अधिक सस्ती, स्वच्छ, सुरक्षित और निर्बाध रूप से मिलने वाला ईंधन है।
स्वच्छ, स्वस्थ और प्रदूषण मुक्त गुजरात के संकल्प के साथ राज्य में सीएनजी वाहन चालकों के साथ-साथ अधिकाधिक प्राकृतिक गैस आधारित उद्योगों की स्थापना के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।
रजनीश, उप्रेती
वार्ता
More News
कांग्रेस ने जम्मू की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजनाओं को नुकसान पहुंचाया: जितेंद्र

कांग्रेस ने जम्मू की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजनाओं को नुकसान पहुंचाया: जितेंद्र

23 Apr 2024 | 11:54 PM

जम्मू, 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने शाहपुर-कांडी परियोजना और उझ बहुउद्देशीय परियोजना सहित जम्मू की महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परियोजनाओं को नुकसान पहुंचाया है, जिससे सांबा, कठुआ और जम्मू जिलों के पूरे शुष्क भूमि क्षेत्र को सिंचित किया जा सकता था। ये दोनों परियोजनाएं 2019 में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद ही शुरू हो सकीं।

see more..
पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

23 Apr 2024 | 11:49 PM

जम्मू, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में आतंकवादी हमले में एक व्यक्ति की मौत और उसके भाई के घायल होने के एक दिन बाद पुलिस ने मंगलवार को हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को 10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की।

see more..
श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये

श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये

23 Apr 2024 | 11:41 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में मंगलवार को श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच और लोगों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।

see more..
image