Tuesday, Apr 16 2024 | Time 18:35 Hrs(IST)
image
राज्य


अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा गुरुवार को निकलेगी

अहमदाबाद, 03 जुलाई (वार्ता) गुजरात के अहमदाबाद स्थित जगन्नाथ मंदिर की 142वीं रथयात्रा गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच निकलेगी।
भगवान जगन्नाथ का बुधवार को मंदिर में स्वर्णवेश श्रृंगार किया गया। इसके बाद कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमित चावडा, विधानसभा में विपक्षी दल कांग्रेस के नेता परेश धनानी तथा अन्य नेताओं और श्रद्धालुओं ने रथयात्रा के एक दिन पहले पारंपरिक रथ पूजा और भगवान के दर्शन किए।
इस अवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी सपरिवार आज रथ पूजा कर भगवान के दर्शन किए। वह तथा उप मुख्यमंत्री नितीन भाई पटेल आज शाम विशिष्ट पूजा और आरती में भी उपस्थित रहेंगे।
भगवान जगन्नाथ मंदिर के मुख्य ट्रस्टी महेन्द्रभाई झा ने बुधवार को यूनीवार्ता को बताया कि परंपरा के अनुरूप भगवान जगन्नाथ की 142वीं रथयात्रा की शुरूआत गुरुवार आसाढी दूज को होगी। गुरुवार तड़के चार बजे मंगला आरती होगी। मंगला आरती में केन्द्रीय गृह मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह उपस्थित रहेंगे। साढ़े चार बजे भगवान जगन्नाथ को विशिष्ट भोग लगाया जाएगा। पांच बजे भगवान की आंखों पर बंधी पट्टी खोलने की विधि के बाद पौने छह बजे भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और दॉऊ बलराम को रथों पर विराजमान किया जाएगा। सात बजे मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उपमुख्यमंत्री नितीनभाई पटेल एक साथ दो सोने के झाड़ुओं से मार्ग साफ करने की “पहिंद“ विधि कर रथ को खींच कर भगवान की इस रथयात्रा की शुरुआत करेंगे।
अहमदाबाद की भगवान जगन्नाथ रथयात्रा जगन्नाथपुरी की रथयात्रा की तर्ज पर ही निकलती है। अहमदाबाद में भगवान के रथ परंपरागत मार्गों पर होकर रथ यात्रा कर शाम को मंदिर में वापस आ जाएंगे। यात्रा की शुरुआत सबसे पहले गुजरात से होती है। इसलिए करीब 18 सजे हुए गजराज यात्रा में सबसे आगे रहेंगे। उसके बाद 101 प्रकार की झांकियां होंगी। इस दौरान कसरत के प्रयोग दिखाते हुए 30 अखाड़े, 18 भजन मंडली, तीन बैंडबाजे भी भगवान के रथ के साथ रहेंगे। करीब दो हजार से अधिक साधु-संत हरिद्वार, अयोध्या, नासिक, उज्जैन, जगन्नाथपुरी और सौराष्ट्र से इस रथयात्रा में आएंगे। इस रथयात्रा के लिये प्रसाद के भी खास इंतजाम किये गये हैं। करीब 30 हजार किलोग्राम मूंग, 500 किलोग्राम जामुन, 300 किलोग्राम आम, 400 किलोग्राम ककड़ी, अनार और खिचड़ी का प्रसाद रथयात्रा के दौरान बांटा जाएगा। मंदिर की वेबसाइट पर भक्त ऑन लाइन रथयात्रा के दर्शन का लाभ ले सकेंगे।
गुजरात के सबसे बड़े शहर अहमदाबाद में हर साल लाखों लोगों की भीड़ के साथ निकलने वाली प्रसिद्ध जगन्नाथ रथ यात्रा की सुरक्षा के लिए 25 हजार सुरक्षाकर्मियों और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड कमांडो की तैनाती के साथ ही इजराइली बलून, ड्रोन की 18 टीमों के साथ ड्रोन गार्ड प्रणाली का भी उपयोग किया जायेगा। महानगर पालिका ने आधुनिक कैमरों से नेटवर्क तैयार किया है जिसके माध्यम से राज्य के मुख्यमंत्री, गृह मंत्री और पुलिस महानिदेशक गांधीनगर में बैठकर तथा मनपा आयुक्त और पुलिस आयुक्त पल-पल की खबर रख सकेंगे। रथ यात्रा रूट पर स्थायी रूप से 45 जगहों पर 94 आधुनिक सीसीटीवी कैमरे ऑप्टिकल फायबर के नेटवर्क से लगाये गये हैं। जो मनपा के कमान एन्ड कंट्रोल रूम से जुड़े हैं। इन कैमरों को शाहीबाग पुलिस कंट्रोल रूम, तंबू चौकी, सर्किट हाउस, गांधीनगर मुख्यमंत्री आवास, पुलिस महानिदेशक और गृह मंत्री कार्यालय से भी जोड़ा गया है।
गुजरात में अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर, गांधीनगर में अडालज के जगन्नाथ मंदिर, कच्छ के गांधीधाम, जूनागढ़, राजकोट, आणंद, वडोदरा सहित कई शहरों में गुरुवार को आयोजित होने वाली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के दौरान जुटने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए श्रद्धालुओं की सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गये हैं।
अनिल.श्रवण
वार्ता
More News
आम आदमी को राम-राम,माफिया-अपराधियों का राम नाम सत्य

आम आदमी को राम-राम,माफिया-अपराधियों का राम नाम सत्य

16 Apr 2024 | 6:28 PM

बिजनौर, 16 अप्रैल (वार्ता) किसी दल विशेष का नाम लिये बगैर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार प्रदेश की जनता की सुरक्षा के लिये सदैव तत्पर हैं और माफिया तत्वों को नेस्तानाबूद करने में भी समय नहीं लगाती है।

see more..
image