Friday, Apr 19 2024 | Time 18:08 Hrs(IST)
image
राज्य


विशालतम दोपहिया कंपनी होंडा ने की लड़कियों को पायलट बनाने वाले कार्यक्रम की घोषणा

अहमदाबाद, 17 जुलाई (वार्ता) दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने आज भारत में अब तक के अपने सबसे बड़े सीएसआर (कार्पोरेट सामाजिक दायित्व) कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि यह 12 वीं पास 20 लड़कियों का चयन कर उनको कामर्शियल पायलट के प्रशिक्षण का पूरा खर्च वहन करेगी।
सपनो की उड़ान नाम के इस कार्यक्रम के तहत गुजरात की पांच समेत कुल चार राज्यों (कर्नाटक, राजस्थान और हरियाणा भी) की 20 लड़कियों का चयन किया जायेगा तथा उनके प्रशिक्षण का खर्च (प्रत्येक के लिए औसतन 80 लाख रूपये) वहन किया जायेगा और उन्हें बतौर पायलट रोजगार दिलाने में भी सहायता की जायेगी। जापानी मूल की होंडा के चार भारतीय संयंत्र अभी इन्हीं चार राज्यों में हैं।
इस कार्यक्रम के लिए कंपनी भारतीय वायु सेना के पूर्व पायलटों के अलावा एशिया में एयरबस 320 उड़ाने वाली पहली महिला कामर्शियल पायलट कैप्टन इंद्राणी सिंह की भी सेवाएं लेगी।
कंपनी के निदेशक (कार्पोरेट मामले) हरभजन सिंह ने यहां इस कार्यक्रम की घोषणा करते हुए बताया कि कल से इसके लिए चयन प्रक्रिया की विधिवत शुरूआत होगी जो 10 अगस्त तक चलेगी। इसके लिए आवेदक लड़कियों का संबंधित राज्य के बोर्ड से 12 वीं पास होना और गणित तथा भौतिकी में 90 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। कंपनी ने महिला सशक्तिकरण के लिये इस कार्यक्रम को शुरू किया है। भारत में अभी कामर्शियल पायलट में मात्र 12 प्रतिशत महिलायें ही हैं। कंपनी ने पिछले पांच साल में महिला सशक्तिकरण समेत सात प्राथमिकता क्षेत्रों में सीएसआर के लिए 132 करोड़ रूपये की राशि खर्च की है।
रजनीश
वार्ता
image