Wednesday, Apr 24 2024 | Time 02:36 Hrs(IST)
image
राज्य


सूर्य का प्रकाश भारत की सबसे बड़ी पूंजी - नीति आयोग सीईओ अमिताभ कांत

अहमदाबाद, 27 जुलाई (वार्ता) नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने आज कहा कि सूर्य प्रकाश भारत की सबसे बड़ी पूंजी हैं और सौर ऊर्जा का प्रदूषण रहित इलेक्टिक वाहनों और बड़ी फैक्ट्रियों आदि को चलाने के लिए भरपूर उपयोग होना चाहिए।
श्री कांत ने यहां सीआईआई तथा राज्य सरकार की ओर से भविष्य के टिकाऊ यात्रा साधन और इलेक्ट्रिक वाहन संबंधी सम्मेलन में वीडियो कांफ्रेस के जरिये अपने संबोधन में यह बात कही।
उन्होंने कहा कि विशेष तौर पर गुजरात जैसे राज्यों जहां सूर्य प्रकाश की प्रचुर उपलब्धता है, में तो बड़ी उत्पादक इकाइयां भी सौर ऊर्जा से संचालित हो सकती हैं। उन्होंने बढ़ती शहरी आबादी तथा इसके अगले दशक तक लगभग दोगुनी हो जाने की बात कहते हुए अहमदाबाद के निकट बसायी जा रही धोलेरा स्मार्ट सिटी की चर्चा की और इसे योजनाबद्ध और टिकाऊ शहरीकरण का एक अद्वितीय उदाहरण करार दिया।
नीति आयोग के अतिरिक्त सचिव आर के गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान में डीजल और गैस के मामले में भारत आयात पर पूरी तरह निर्भर है पर इलेक्ट्रिक वाहनों और बैटरी के मामले में हम ऐसी स्थिति की पुनरावृत्ति नहीं चाहते। सरकार ऐसी नीति तैयार कर रही है जिससे देशी संसाधनों से बैटरियां या वैकल्पिक ईंधन तैयार हो सके। सम्मेलन में गुजरात के मुख्य सचिव जे एन सिंह भी उपस्थित थे। बाद में उन्होंने पत्रकारों से कहा कि धोलेरा को इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन का बड़ा केंद्र बनाया जायेगा।
रजनीश
वार्ता
image