Friday, Mar 29 2024 | Time 01:23 Hrs(IST)
image
राज्य


नेहरू स्टेडियम को पूरे नये स्वरूप में बनाया जायेगा-पटवारी

इंदौर, 30 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने कहा है कि इंदौर को विश्व स्तरीय सुविधाओं से युक्त अनेकों खेल सुविधाएं दी जाएंगी।
श्री पटवारी ने यह विचार आज यहां निर्माणाधीन तथा प्रस्तावित खेल स्थलों के निरीक्षण के दौरान व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि इंदौर के नेहरू स्टेडियम को नए स्वरूप में खिलाड़ियों और खेल प्रेमी जनता को लौटाया जाएगा। नेहरू स्टेडियम पूरे नये स्वरूप में बनेगा और यहाँ सिर्फ खेल गतिविधियाँ ही संचालित होंगी।
उन्होंने कहा कि इंदौर में शीघ्र ही स्वीमिंग तथा कुश्ती एकेडमी की स्थापना भी की जाएगी। साथ ही शहर के प्रसिद्ध बिलावली तालाब की जल क्षमता बढ़ाकर उसे वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों के लिए तैयार किया जाएगा। आगामी वर्ष 2020 में इसी बिलावली तालाब में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता का आयोजन होगा। बीजलपुर में निर्मित होने वाले एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में हॉकी के अलावा और भी खेलों के लिये सुविधाएं जुटायी जाएंगी।
पिपलियाहाना पर लगभग 22 करोड़ रूपये की लागत से बन रहे अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्वीमिंग पूल स्टेडियम के कार्यों के अवलोकन से अपने भ्रमण की शुरूआत करते हुए श्री पटवारी ने प्रगति की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि यह कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूरा किया जाये। उन्होंने इस स्वीमिंग पूल में सभी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं जुटाने के लिए निर्देशित करते हुए कहा कि इसके निर्माण में कोई कोर कसर नहीं रखी जाये। जरूरत पड़ने पर स्वीमिंग पूल में अन्य कार्य भी करवाये जाएं।
इसके बाद श्री पटवारी नेहरू स्टेडियम पहुंचे। यहाँ उन्होंने स्टेडियम का निरीक्षण किया। उन्हे अवगत कराया गया कि नेहरू स्टेडियम वर्ष 1962 में बनाया गया जिसके निर्माण की आयु पूरी हो गई है। उन्होंने कहा कि स्टेडियम को पूरे नये स्वरूप में तैयार किया जाये और यहाँ होस्टल सहित अन्य सभी जरूरी सुविधाएं भी उपलब्ध कराते हुए इसका प्रस्ताव तैयार किया जाए। इस स्टेडियम को नगर निगम, खेल एवं युवा कल्याण और अन्य विभागों के सहयोग से तैयार किया जायेगा।
उन्होंने अतिक्रमण के चिन्हांकन के निर्देश भी दिये। इसके बाद वे बिलावली तालाब पहुंचे। यहाँ उन्होंने कहा कि बिलावली तालाब की जल क्षमता बढ़ाकर इसे वाटर स्पोर्ट्स की गतिविधियों के लिये तैयार किया जायेगा। ताकि बारहों महीने इस तालाब में पानी रहे। इसके लिये नर्मदा क्षिप्रा लिंक योजना से इसे जोड़ना प्रस्तावित है। उन्होंने तालाब तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि इसी बिलावली तालाब में वर्ष 2020 में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की वाटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।
इसके पश्चात श्री पटवारी बीजलपुर में बनने वाले एस्टोटर्फ हॉकी काम्पलेक्स स्थल पहुंचे। यहां उन्होंने अधिकारियों से चर्चा की और कहा कि इस काम्पलेक्स का निर्माण शीघ्र शुरू करें। पहले इस काम्पलेक्स के लिये छह एकड़ जमीन उपलब्ध करायी गई थी, अब इस काम्पलेक्स के लिये 15 एकड़ जमीन का आवंटन हो चुका है। आवंटित जमीन का सीमांकन कर शीघ्र काम शुरू करने के निर्देश उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। इस काम्पलेक्स में और भी खेलों के लिये जगह विकसित की जायेगी।
नाग
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

28 Mar 2024 | 11:06 PM

उदयपुर 28 मार्च (वार्ता) प्रसिद्ध सीमेंट कंपनी जे के लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड की सहायक कंपनी, उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड (यूसीडब्ल्यूएल) ने राजस्थान के उदयपुर के डबोक में गुरुवार को प्लांट अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन किया।

see more..
image