Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:46 Hrs(IST)
image
राज्य


वडोदरा शहर में बाढ़, 4400 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया, राहत कार्य में सेना भी जुटी

वडोदरा, 01 अगस्त (वार्ता) गुजरात के वडोदरा शहर तथा आसपास में पिछले 24 घंटे के दौरान अत्यधिक भारी वर्षा के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गयी है और राहत और बचाव एजेंसियों ने 4400 से अधिक लोगों को 26 निचले इलाकों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

वडोदरा शहर में कल एक ही दिन में 499 मिलीमीटर वर्षा हुई जो उसके सालाना औसत वर्षा का 50 प्रतिशत से भी अधिक है।
शहर के बड़े हिस्से में अब भी कई फुट पानी भरा हुआ है। प्रशासन ने राहत काम के लिए सेना की दो टुकड़ियां, एनडीआरएफ की पांच और एसडीआरएफ की चार टीमों के अलावा राज्य रिजर्व पुलिस की दो कंपनियों तथा वडोदरा और सूरत के अग्निशमन विभागों के कर्मियों और स्थानीय पुलिस को लगाया है। फतेहगंज, तरसाली, चाणक्यपुरी , कल्याणपुरी, मकरपुरा आदि इलाकों में घरों में भी पानी घुस गया है। प्रशासन ने स्कूल और कॉलेजों में आज अवकाश घोषित कर दिया है। राहत और बचाव कार्य जारी है। शहर के पास से बहने वाली विश्वामित्री नदी भी उफान पर है। इसमे बड़ी संख्या में रहने वाले मगरमच्छ भी शहर में बह कर पहुंच गये हैं। कुछ इलाकों में पानी में मगरमच्छ देखे भी गये हैं। आपूर्ति की कमी के कारण दूध और अन्य रोजमर्रा की चीजों के लिए आज लंबी कतारे भी देखी गयीं। लोगों को कमर और कंधे तक पानी में चल कर सुरक्षित स्थानों की ओर जाते भी देखा गया। राहत एजेंसियों की ओर से स्थानांतरित लोगों में बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। कई स्थानों पर लोग निचली मंजिल के अपने जलमग्न आवासों को छोड़ ऊपरी मंजिलों पर रह रहे हैं। जिले के मंजूसर औद्योगिक क्षेत्र में भी जलजमाव से उत्पादन पर असर पड़ा है।
शहर से गुजरने वाली 20 से अधिक ट्रेने रद्द अथवा डायवर्ट हो चुकी हैं। आज दोपहर तीन बजे तक यहां का हवाई अड्डा भी शुरू नहीं हो सका था। शहर की सिटी बस सेवा भी चरमरा गयी है। सयाजीगंज चिड़ियाघर तथा सरकारी एसएसजी अस्पताल परिसर में भी जलजमाव हो गया है।
कलेक्टर शालिनी अग्रवाल ने यूएनआई को बताया कि शहर के बीचोबीच बहने वाली विश्वामित्री नदी का जलस्तर अब भी घट नहीं रहा जिससे शहर से पानी उतर नहीं पा रहा। आजवा डैम से भी अतिरिक्त पानी नदी में छोड़े जाने तथा जलग्रहण क्षेत्रों में वर्षा के कारण शहर में अतिरिक्त पानी का प्रवाह हो गया है। बाढ़ प्रभावित लोगों के बीच खाने के पैकेट का वितरण भी किया जा रहा है। आज सुबह से शाम तक शहर में मात्र हल्की वर्षा हुई है। दोपहर बाद दो बजे तक 4412 लोगो को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था।
राजधानी गांधीनगर स्थित राज्य आपात संचालन केंद्र में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने एक बार फिर बैठक कर स्थिति की समीक्षा की और जरूरी निर्देश जारी किये। केंद्र के उप मामलतदार यू वी राव ने यूएनआई को बताया कि एनडीआरएफ की पांच और टीमे पुणे से वडोदरा पहुुंच रही हैं।
ज्ञातव्य है कि गुजरात में पिछले 24 घंटे के दौरान सभी 33 जिलों के 238 तालुका में वर्षा हुई। सर्वाधिक वर्षा वडोदरा में दर्ज की गयी। केवल 24 घंटे में ही साल भर की औसत वर्षा का लगभग साढ़े पांच प्रतिशत दर्ज किया गया और आज मानसून की आधी अवधि बीतने पर राज्य में वर्षा का प्रतिशत 46.15 हो गया है। जून में हुई 15.13 वर्षा की तुलना में जुलाई में 31.02 प्रतिशत यानी 222.37 मिलीमीटर वर्षा हुई है।
अब तक क्षेत्रवार उत्तर गुजरात में सबसे कम 31.11 प्रतिशत, कच्छ में 35.45 प्रतिशत (वास्तविक मात्रा के लिहाज से सबसे कम 142 मिमी) पूर्व मध्य गुजरात में 38.43 प्रतिशत, सौराष्ट्र में 42.15 प्रतिशत और दक्षिण गुजरात में मात्रा और प्रतिशत दोनो के लिहाज से सर्वाधिक 60.58 प्रतिशत (859मिमी) वर्षा दर्ज की गयी है। जिलावार वलसाड में सबसे अधिक 68.50 प्रतिशत (1508 मिमी) जबकि गांधीनगर मे सबसे कम 23.15 प्रतिशत (172मिमी) वर्षा हुई है।
मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिनों तक भी गुजरात में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी दी है। आज दोपहर दो बजे तक 148 तालुका में वर्षा हुई थी जिसमें से सर्वाधिक 136 मिमी वडोदरा के सीमावर्ती पंचमहाल के हालोल तालुका में हुई थी। इसी जिले के कलोल और शहेरा में क्रमश: 117 और 90 मिमी वर्षा हुई है।
रजनीश
वार्ता
More News
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image