Tuesday, Apr 16 2024 | Time 09:32 Hrs(IST)
image
राज्य


50000 करोड़ रूपये के सीएसअार कोष की पूरी निगरानी करे सरकार - आईसीएसआई अध्यक्ष

अहमदाबाद, 04 अगस्त (वार्ता) भारतीय कंपनी सेक्रेटरी संस्थान (आईसीएसआई) ने आज कहा कि सरकार को देश में विभिन्न कंपनियों के लगभग 50 हजार करोड़ रूपये के कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व कोष (सीएसआर फंड) की पूरी निगरानी करनी चाहिए तथा इनका बेहतर उपयोग सुनिश्चित करने के लिए किसी स्वतंत्र पेशेवर के जरिये इनका प्रमाणन (सर्टिफिकेशन) कराने को अनिवार्य बना देना चाहिए।
संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष रंजीत पांडेय ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में कुल लगभग 50 हजार करोड़ रूपये का सालाना सीएसआर कोष होता है पर अभी इसके खर्च से पैदा होने वाला जमीनी प्रभाव उतना दिखायी नहीं पड़ता। इस कोष में से 70 से 80 प्रतिशत तो सार्वजनिक उपक्रमों का हिस्सा होता है। सरकार पहले से ही शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत खर्च कर रही है और ऐसे में सीएसआर कोष का भी ऐसे ही कामों के लिए खर्च किया जाना सही नहीं है।
उन्होंने कहा कि यह पैसा सरकारी योजनाओं को मदद पहुंचाने के पूरक के तौर पर खर्च होना चाहिए ना कि उन योजनाओं के ही एक भाग के तौर पर। नवाचार युक्त योजनाओं को इस कोष से बढ़ावा दिया जाना चाहिए। सरकार को इस कोष के प्रवाह और अंत में इससे पैदा होने वाले असर तक पूरी निगरानी रखनी चाहिए। इसके लिए इस कोष के उपयोग का प्रमाणन स्वतंत्र वित्तीय पेशेवरों से कराने को अनिवार्य बनाया जाना चाहिए।
श्री पांडेय ने यह भी मांग की कि सरकार को कंपनी सेक्रेटरी को जीएसटी संबंधी ऑडिट अथवा लेखा परीक्षण का अधिकार भी देना चाहिए ताकि लेखा परीक्षण प्रक्रिया के लिए अधिक विकल्प हों ओर यह सस्ती बन सके। उन्होंने निजी क्षेत्र की सभी लिमिटेट कंपनियों के सेक्रेटेरियल ऑडिट का प्रावधान करने की भी मांग की।
उन्होंने कहा कि संस्थान ने कारपोरेट प्रशासन को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाये हैं इनमें दस्तावेजों की पहचान संबंधित यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर को अनिवार्य बनाया जाना शामिल है। इसने लेखा परीक्षण तथा सेक्रेटेरियल मानक भी जारी किये है।
एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि देश भर में सीएस की परीक्षा के लिए 150 केंद्र हैं जिनमें से लगभग 20 गुजरात में हैं और इनमें से दो वापी और गांधीधाम में इस साल दिसंबर से शुरू किये जा रहे हैं।
रजनीश
वार्ता
More News
शाह आज कमलनाथ के गढ़ में, छिंदवाड़ा में करेंगे रोड शो

शाह आज कमलनाथ के गढ़ में, छिंदवाड़ा में करेंगे रोड शो

16 Apr 2024 | 9:23 AM

छिंदवाड़ा, 16 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज कांग्रेस के दिग्गज नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के गृह क्षेत्र छिंदवाड़ा में रोड शो करेंगे।

see more..
यादव आज गुना और छिंदवाड़ा में करेंगे चुनाव प्रचार

यादव आज गुना और छिंदवाड़ा में करेंगे चुनाव प्रचार

16 Apr 2024 | 9:18 AM

भोपाल, 16 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज गुना-शिवपुरी और छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्रों में चुनाव प्रचार करेंगे। भारतीय जनता पार्टी की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार डॉ यादव सुबह लगभग साढ़े 10 बजे गुना पहुंचकर रोड शो करेंगे। इसके बाद वे शिवपुरी कलेक्टर कार्यालय में केन्द्रीय मंत्री व पार्टी प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया का नामांकन पत्र जमा करवाएंगे।

see more..
image