Friday, Mar 29 2024 | Time 12:05 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में दो दिनों के विराम के बाद कल से फिर कुछ तेज होगा मानसून, तीन दिनों तक भारी वर्षा की चेतावनी

गांधीनगर, 12 अगस्त (वार्ता) गुजरात में पिछले दो दिनों से मंद पड़ गया मानसून कल से फिर से अधिक सक्रिय होने की संभावना है और इसके चलते मौसम विभाग ने राज्य के कुछ हिस्सों में अगले तीन दिनों में भारी से अति भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है।
आज सुबह छह बजे तक के पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के सभी 33 जिलों के 203 तालुका में बारिश तो हुई है पर अधिकतम वर्षा मात्र 39 मिलीमीटर रही है जो सूरत जिले के ओलपाड में हुई। आज सुबह छह बजे से शाम चार बजे तक 14 जिलों के मात्र 31 तालुका में वर्षा हुई है जबकि सर्वाधिक मात्र 14 मिमी डांग जिले के वघई में दर्ज की गयी है।
हालांकि कल और आज अधिक वर्षा नहीं हुई है पर उससे पहले ही अति से अत्यंत भारी वर्षा के कारण हुए जलजमाव का पानी अब तक नहीं उतरने के चलते अब भी राज्य में 200 से अधिक रासते बंद हैं जिनमें से अधिकतर ग्रामीण इलाकों के पंचायत नियंत्रित रास्ते हैं। इनमें सात राज्य हाई वे भी हैं।
ज्ञातव्य है कि हाल में हुई भारी वर्षा के कारण राज्य में वर्षा का प्रतिशत बढ़ कर 83.95 हो गया है। कम वर्षा के लिए कुख्यात कच्छ क्षेत्र एवं जिला अब 101.44 प्रतिशत के साथ इस मामले सबसे अव्वल है। क्षेत्रवार दक्षिण गुजरात में अब तक 101.27%, सौराष्ट्र में 75.09, पूर्व मध्य गुजरात में 79.91 और उत्तर गुजरात में सबसे कम 56.56 प्रतिशत वर्षा हुई है।
आज जारी मौसम केंद्र के बुलेटिन के अनुसार दक्षिण गुजरात तट से लेकर लक्ष्यद्वीप के तटीय इलाके तक निम्न दबाव का एक क्षेत्र मौजूद हैं जिसके चलते कल दक्षिण गुजरात के वलसाड और नवसारी जिलों तथा समीपवर्ती केंद्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होगी। परसो यानी 14 अगस्त को मध्य गुजरात के पंचमहाल, दाहोद, महिसागर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा होगी जबकि नवसारी, वलसाड तथा दादरा एवं नगर हवेली में भारी वर्षा हो सकती है।
15 अगस्त को उत्तर गुजरात के साबरकांठा, अरावल्ली तथा मध्य गुजरात के दाहोद और महिसागर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होगी।
रजनीश
वार्ता
More News
गया लोकसभा सीट पर होगा दो विधायकों के बीच मुकाबला

गया लोकसभा सीट पर होगा दो विधायकों के बीच मुकाबला

29 Mar 2024 | 11:57 AM

पटना, 29 मार्च (वार्ता) बिहार में इस बार के लोकसभा चुनाव में गया (सु) सीट पर इमामगंज (सु) के विधायक जीतनराम मांझी और बोधगया (सु) के विधायक कुमार सर्वजीत के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा।

see more..
क्रांतिधरा से मोदी करेंगे यूपी में लोकसभा चुनाव का शंखनाद

क्रांतिधरा से मोदी करेंगे यूपी में लोकसभा चुनाव का शंखनाद

29 Mar 2024 | 11:52 AM

मेरठ, 29 मार्च (वार्ता) मौजूदा लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीट और देश भर में 400 से अधिक सीटें जीतने के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संकल्प को पूरा करने के इरादे से प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 31 मार्च को लगातार तीसरी बार क्रांतिधरा मेरठ से घनी आबादी वाले राज्य में अपने चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे।

see more..
बसपा ने ‘सारिका सिंह’ को टिकट देकर मुकाबले को बनाया दिलचस्प

बसपा ने ‘सारिका सिंह’ को टिकट देकर मुकाबले को बनाया दिलचस्प

29 Mar 2024 | 11:49 AM

इटावा, 29 मार्च (वार्ता) करीब 33 साल पहले बहुजन समाज पार्टी (बसपा) संस्थापक कांशीराम को संसद की दहलीज पार कराने वाले इटावा लोकसभा क्षेत्र से पार्टी ने यहां की मूल निवासी सारिका सिंह पर दांव लगा कर मुकाबले को रोचक बनाने का प्रयास किया है।

see more..
image