Wednesday, Apr 24 2024 | Time 14:34 Hrs(IST)
image
राज्य


तोगड़िया को एक और झटका, उनके बनाये विवादास्पद ट्रस्ट की मान्यता रद्द

तोगड़िया को एक और झटका, उनके बनाये विवादास्पद ट्रस्ट की मान्यता रद्द

अहमदाबाद, 28 अगस्त (वार्ता) विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के पूर्व नेता प्रवीण तोगड़िया को एक और झटका देते हुए गुजरात के चैरिटी कमिश्नर (धर्मादा आयुक्त) कार्यालय ने उनकी ओर से स्थापित एक विवादास्पद ट्रस्ट की मान्यता आज रद्द कर दी।

पिछले साल सांगठनिक चुनाव में हार के बाद अप्रैल में विहिप छोड़ कर अंतर्राष्ट्रीय हिन्दू परिषद (अहिप) नाम से एक अलग संगठन बना लेने वाले श्री तोगड़िया और मूल विहिप के बीच यहां पालडी इलाके में स्थित वणिकर भवन नाम की उस इमारत पर कब्जे को लेकर कानूनी लड़ाई जारी है जिसमें वर्षों तक विहिप का गुजरात मुख्यालय रहा है।

मूल रूप से गुजरात निवासी श्री तोगड़िया और उनके समर्थकों की सदस्यता वाले विश्व हिन्दू परिषद (उत्तर गुजरात प्रांत) ट्रस्ट का गठन उनके ही कार्यकाल में किया गया था और वणिकर भवन के साथ भाड़ा करार आदि इसके साथ ही कर लिया गया था। इसकी वैद्यता को चुनौती देते हुए यहां चैरिटी कमिश्नर कार्यालय का दरवाजा खटखटाने वाले विहिप की गुजरात इकाई के मौजूदा क्षेत्रीय मंत्री अशोक रावल ने यूएनआई से बातचीत में दावा किया कि श्री तोगड़िया ने संगठन पर अपना व्यक्तिगत वर्चस्व बनाने के लिए तथा भवन पर कब्जा जमाये रखने के उद्देश्य से संगठन के बहुत से लोगों की जानकारी के बिना इस ट्रस्ट का गठन कर लिया था। अब इसकी मान्यता रद्द हो गयी है।

उन्होंने कहा कि वणिकर भवन पर विहिप का हक है और इसको लेकर अदालत में चल रहीं लड़ाई भी वहीं जीतेगी। तोगड़िया खेमे ने इस भवन में अहिप और अपने राजनीतिक दल की गतिविधियां शुरू कर दी थी, जो पूरी तरह से नियम विरूद्ध था।

ज्ञातव्य है कि इस साल नौ फरवरी को उक्त भवन के पास विहिप के मूल कार्यकर्ताओं और तोगड़िया के समर्थकों के बीच तनातनी के बीच पुलिस तैनात करनी पड़ी थी।

रजनीश

वार्ता

More News

कश्मीर में 15 मादक पदार्थ तस्करों को पकड़ा, भेजा जेल

24 Apr 2024 | 2:27 PM

श्रीनगर, 24 अप्रैल (वार्ता) कश्मीर घाटी में मादक पदार्थ की तस्करी में शामिल 15 तस्करों पर स्वापक औषधि और मन:प्रभावी पदार्थ अधिनियम में अवैध तस्करी की रोकथाम (पीआईटी एनडीपीएस) के तहत पकड़ा है।

see more..
शाहजहांपुर में ट्रैक्टर ट्राली पलटने से दो की मौत, 20 घायल

शाहजहांपुर में ट्रैक्टर ट्राली पलटने से दो की मौत, 20 घायल

24 Apr 2024 | 2:24 PM

शाहजहांपुर 24 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में शाहजहांपुर जिले के तिलहर क्षेत्र में ग्रामीणो से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से उसमें सवार दो लोगों की मौत हो गई जबकि 20 अन्य घायल हो गए।

see more..
image