Friday, Apr 26 2024 | Time 03:13 Hrs(IST)
image
राज्य


और नये निजी ट्रेन चलाना चाहती है आईआरसीटीसी, प्लास्टिक का प्रयोग भी करेगी कम - सीएमडी मल्ल

अहमदाबाद, 26 सितंबर (वार्ता) भारतीय रेलवे की ऑनलाइन टिकट, पर्यटन, कैटरिंग और रेल नीर सेवा प्रदाता कंपनी आईआरसीटीसी ने आज कहा कि देश में दो मार्गों पर निजी तेजस रेलगाड़ी चलाने की मंजूरी हासिल करने के बाद वह और भी मार्गों पर ऐसी ट्रेन चलाने के लिए लगने वाली बोलियों में शिरकत करेगी।
कंपनी के सीएमडी एम पी मल्ल ने यहां कहा कि आईआरसीटीसी पहली तेजस ट्रेन लखनऊ और दिल्ली के बीच 4 अक्टूबर से चलेगी। इसके दो माह बाद यानी दिसंबर माह से दूसरी ऐसी ट्रेन अहमदाबाद मुंबई के बीच चलना शुरू होगी। दोनो ट्रेने सप्ताह में छह दिन चलेंगी। इनका किराया सामान्य की तुलना में कम से कम 10 प्रतिशत अधिक होगा तथा इसमें हवाई किराये से जुड़ी डायनामिक किराया प्रणाली भी होगी।
उन्होंने कहा कि हाल में रेलवे बोर्ड ने 120 और मार्गों पर निजी रेलगाड़ियां चलाने की बात कही थी। आईअारसीटीसी इनका अध्ययन कर इसके लिए बोली की प्रक्रिया में भी शामिल होगी ताकि और अधिक ऐसी ट्रेन चलायी जा सके।
श्री मल्ल आईआरसीटीसी के 30 सितंबर को खुल रहे आरंभिक सार्वजनिक निर्गम यानी आईपीओ की घोषणा के मौके पर पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कंपनी अपनी चार प्रमुख सेवाओं के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी विस्तार कर रही है। इसका सर्वाधिक राजस्व हिस्सा 55 प्रतिशत कैटरिंग यानी खान पान सेवा के जरिये आता है। यात्रा और पर्यटन से 23.38 प्रतिशत, इंटरनेट टिकटिंग से 12.35 प्रतिशत और रेल नीर पानी कारोबार से 9.28 प्रतिशत राजस्व हिस्सा आता है।
एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि आईआरसीटीसी राष्ट्रहित में एकल प्रयोग वाले प्लास्टिक के इस्तेमाल को घटायेगी भले ही इससे लागत थोड़ी बढ़ जायेगी। उन्होंने कहा कि कंपनी 700 पैंट्री कार की रिडिजायन का काम भी कर रही है तथा 10 नये पानी के प्लांट लगा रही है।
रजनीश
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image