Friday, Mar 29 2024 | Time 17:35 Hrs(IST)
image
राज्य


युवाओं को नौकरी लेने वाला नहीं, नौकरीदाता बनना चाहिए: रूपाणी

राजकोट, 29 सितंबर (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने रविवार को कहा कि राज्य के युवाओं को नौकरी लेने वाला नहीं, नौकरीदाता बनना चाहिए।
श्री रूपाणी ने राजकोट की सौराष्ट्र यूनिवर्सिटी में युवा महोत्सव के शुभारम्भ और टेबलेट वितरण के अवसर पर कहा कि गुजरात में फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी, पेट्रोलियम यूनिवर्सिटी और निरमा यूनिवर्सिटी जैसी विभिन्न वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटियों में फिलहाल दो हजार विदेशी विद्यार्थी अध्ययनरत हैं।
उन्होंने कहा कि गुजरात को ग्लोबल एज्युकेशन हब बनाने के संकल्प के साथ ज्यादा विदेशी विद्यार्थियों को राज्य की अन्य यूनिवर्सिटियों में भी उच्च अभ्यास के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता है। इसके लिए प्रवेश प्रक्रिया सहित अन्य आवश्यक प्रक्रियाओं में भी सरलता तथा दुविधा ना हो इसके लिए ठोस कदम और नियमों के साथ प्रोत्साहक पॉलिसी को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने वैश्विक स्तर की सुविधाएं और अंतर ढांचागत सुविधाओं वाली गुजरात की यूनिवर्सिटियों में विदेश के प्रतिभाशाली विद्यार्थी अभ्यास के लिए प्रेरित हों और इसके लिए स्टडी इन गुजरात कैम्पेन पॉलिसी की घोषणा भी की।
राज्य में 2022 तक ऐसे विदेशी विद्यार्थियों की संख्या 10 हजार तक ले जाने के साथ ही विदेशों के ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी गुजरात की धरती पर उच्च शिक्षा-दीक्षा के लिए आएं तथा इसके लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। सौराष्ट्र युनिवर्सिटी में मुख्यमंत्री ने प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले अनेक विद्यार्थियों को टेबलेट का वितरण किए।
उन्होंने कहा कि राज्य के युवा वैश्विक मंच पर छा जाएं, इसके लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता है और राज्य सरकार इसमें पूरा सहयोग प्रदान करेगी।
गुजरात वैश्विक विकास का पर्याय बन चुका है और इसमें गुजरात के युवाओं का योगदान प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि नवरात्री के प्रथम दिवस से शुरु होने वाला युवा महोत्सव युवाओं में नयी चेतना जगाने वाला साबित होगा। राज्य की शिक्षा नीति का उल्लेख करते हुए श्री रूपाणी ने कहा कि समग्र राज्य में संशोधन आधारित शिक्षा व्यवस्था लागु की गई है। स्टार्टअप पॉलिसी द्वारा ज्यादा से ज्यादा युवा आगे आएं और नया पेटेंट गुजरात के नाम दर्ज हो, ऐसे भावना उन्होंने व्यक्त की।
उन्होंने कहा कि उद्योग केंद्रित पहचान रखने वाले गुजरात का युवा नौकरी की इच्छा रखने वाला नहीं बल्कि नौकरी प्रदान करने वाला बने और बेरोजगारी उन्मूलन में सहायक बने, ऐसी अपेक्षा है। राज्य सरकार इसके लिए यथासम्भव योगदान करती रहेगी। नवरात्री के प्रथम दिवस पर युवा महोत्सव में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मां सरस्वती की उपासना का यज्ञ अविरत जारी रहना चाहिए।
उन्होंने अपने स्वयं के जीवन में सौराष्ट्र युनिवर्सिटी के योगदान पर नतमस्तक होते हुए ऋण स्वीकार किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नया भारत निर्माण संकल्प को पूर्ण करने के लिए युवाओं से आगे आने की अपील करते हुए उन्होंने राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले टेबलेट का सदउपयोग करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि गुजरात के बन्दरगाहों को और ज्यादा गतिशील बनाने के लिए निजी जेटियों को मंजूरियां प्रदान की जा रही हैं और सौराष्ट्र के लघु उद्योगों को गति प्रदान करने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।
अनिल,जतिन
वार्ता
image