Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:01 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में दुर्गोत्सव पूजा हर्षोल्लास से शुरू

अहमदाबाद, 04 अक्टूबर (वार्ता) गुजरात में दुर्गोत्सव पूजा हर्षोल्लास के साथ शुक्रवार से शुरू हो गया।
दुर्गोत्सव पूजा की शुरुआत आज महाषष्ठी पूजा और पुष्पांजलि से हुयी। इस पांच दिवसीय दुर्गा पूजा के लिए श्रद्धालुओं ने अपने-अपने घरों तथा पंडालों में पूजा तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए हैं। राज्य में भुज, गांधीधाम, राजकोट, अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत सहित अनेक शहरों और गांवों में दुर्गा पूजा महोत्सव आयोजित किए जा रहे हैं। दुर्गा पूजा बंगालियों का खास पर्व है, पर अहमदाबाद में वर्षों से बसे बंगालियों के साथ गुजराती तथा अन्य प्रदेशों के लोग भी उसी उत्साह के साथ दुर्गा पूजा महोत्सव मनाते हैं।
सीबीसीए (चांदखेडा बंगाल कल्चरल एसोसियेशन) के महासचिव आलोक विश्वास ने बताया कि साबरमती के चांदखेडा में ओएनजीसी ऑफिस अवनी भवन के सामने सीबीसीए द्वारा आयोजित दुर्गा पूजा महाषष्ठी पर चार अक्टूबर को सुबह पूजा, पुष्पांजलि, शाम को आमंत्रण और अधिबास, तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। महासप्तमी पर पांच अक्टूबर को नबा प्रतिका, सप्तमी पूजा, पुष्पांजलि, भोग आरती, पूजा प्रसाद, शाम को संध्या आरती, बच्चों और महिलाओं द्वारा, योगा, डांस और म्यूजिकल कार्यक्रम पेश किए जाएंगे। महाअष्टमी छह अक्टूबर को अष्ठमी पूजा, पुष्पांजलि और भोग आरती,पूजा प्रसाद, चंडीपाठ, सांधी पूजा और पुष्पांजलि, शाम को सांध्य आरती, सीबीसीए द्वारा ड्रामा,‘सालती भुतेर गपो‘ और चोउ डांस पश्चिम बंगाल के पुरुलिया ग्रुप द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। महानवमी पर सात अक्टूबर को नवमी पूजा, पुष्पांजलि और भोग आरती, पूजा प्रसाद,चंडी पाठ, हवन सांध्य आरती, महिलाओं द्वारा ड्रामा “बालो दुग्गा माई की” और ओरिस्सा के ग्रुप द्वारा गोतिपुआ डांस प्रस्तुत होंगे। दशमी को आठ अक्टूबर को बिजोय दशमी पूजा, पुष्पांजलि, अपराजिता पूजा, दधी कर्मा, पूजा प्रसाद, सिंदूर खेला, प्रतिमा विसर्जन होगा तथा प्रियंका बसु कलाकारों द्वारा संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा।
पिछले 43 सालों से साबरमती दुर्गोत्सव कमेटी की व्यवस्थापक और चांदखेडा में रह रही श्रीमती मीरा नंदी ने यूनीवार्ता को बताया कि घर-घर में दुर्गापूजा बड़े धूमधाम और विधिपूर्वक मनाने के लिए जोर-शोर तैयारियां एक महीने पहले से ही शुरू कर दी गयी हैं। उन्होंने कहा कि मां के आगमन से ही घर और मन खुशियों से भर जाता है। घर में सुख-शांति और मनोकामना पूर्ण होने की आस से कई लोग तीन दिन व्रत भी रखते हैं।
उन्होंने बताया कि अहमदाबाद में 1972 में सिर्फ दो ही जगह पंडाल लगाकर दुर्गा पूजा की जाती थी। बंगाल कल्चरल एसोसिएशन द्वारा चीनुभाई हाउस के पास पहला पूजा-पंडाल लगाकर दुर्गा पूजा की शुरुआत करीब 81 वर्षों पहले हुयी थी। उसके बाद 1972 में साबरमती के रेलवे कालोनी के मैदान में दूसरा पंडाल बनाकर दुर्गा पूजा की जाती थी। आज अहमदाबाद में 13 से अधिक जगहों पर पूजा पंडाल बनाकर दुर्गा पूजा महोत्सव धूमधाम से मनाया जाता है। बंगाल कल्चरल एसोसिएशन द्वारा ड्राइव इन रोड पर, कर्णावती परिषद द्वारा थलतेज में, जजेस बंगलोज रोड पर चटर्जी पूजा द्वारा, सोला रोड पर अहमदाबाद बंगाल एसोसिएशन द्वारा, निर्णय नगर में मां दुर्गा सेवा समिति, चांदखेडा में सीबीसीए द्वारा अवनी भवन के सामने, साबरमती दुर्गात्सव कमेटी डीकेबिन रेलवे कालोनी साबरमती में, एयरपोर्ट कम्युनिटी हॉल में सार्वजनिक दुर्गा पूजा कमेटी, पुर्बाशा कलचरल एसोसियेसन गांधीनगर में, मां दुर्गा चेरिटेबल ट्रस्ट घोडासर में, दुर्गा चेरीटेबल ट्रस्ट मणीनगर में, गीतांजलि सेवा ट्रस्ट वटवा में और दुर्गोत्सव एसोसियेसन कांकरिया तालाब के पास पंडाल सजाकर उत्साह के साथ दुर्गोत्सव पर्व मनाते हैं।
श्रीमती नंदी ने बताया कि साबरमती रेलवे कालोनी में हर साल की तरह इस साल भी कोलकाता से मां दुर्गा, महादेव, कार्तिक, गणेश जी, लक्ष्मी जी, मां काली, सरस्वती की मूर्तियां, पंडाल बनाने, पंडाल में डेकोरेशन करने के लिए कलकत्ता से 50 से अधिक कारीगरों यहां बुलाए गए हैं। यह कारीगर एक महीने से मूर्तियां और पंडाल बनाने में लगे हुए हैं। सीबीसीए भी मां दुर्गा की मूर्ति बनाने के लिए 30 वर्षों से कोलकाता से कारीगरों को यहां बुलाते हैं। मूर्ति बनाने के लिए मिट्टी, लकड़ी तथा अन्य सामान काम में लिया जा रहा है। पंडालों में मूर्ति बनाने वाले ही दुर्गा पूजा महोत्सव के दौरान मां दुर्गा सहित सभी मूर्तियों की पूजा अर्चना करते हैं।
मां दुर्गा की पूजा के लिए ढोल-नगाड़े बजाने तथा संगीत के साथ धूनेची नृत्य के लिए कलाकार भी बंगाल से बुलाए जाते हैं। पंडालों में हर उम्र के लोगों के लिए अलग-अलग तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिनमें शंख ध्वनि प्रतियोगिता, उलूर ध्वनि प्रतियोगिता, धुनेची डांस प्रमुख हैं। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के भी आयोजन किए गए हैं। खान-पान, शिल्प कलाओं, कपड़ों तथा अन्य उपकरणों के स्टॉल लगाये गये हैं। इन पंडालों में हजारों भक्त रोज पांच दिन तक देवी दर्शन कर भोग प्रसाद लेते हैं। पुलिस ने भी इस अवसर पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये हैं।
अनिल.श्रवण
वार्ता
More News
भाजपा मोदी की झूठी गारंटी के नाम पर देश को कर रही है भ्रमित: पटवारी

भाजपा मोदी की झूठी गारंटी के नाम पर देश को कर रही है भ्रमित: पटवारी

24 Apr 2024 | 8:58 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने आज आरोप लगाते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की झूठी गारंटी के नाम पर देश काे भ्रमित करने का प्रयास कर रही है।

see more..
image