Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:40 Hrs(IST)
image
राज्य


पान मसाला पर रोक पर्यावरण संरक्षण के लिए ऐतिहासिक कदम- जाजू

पान मसाला पर रोक पर्यावरण संरक्षण के लिए ऐतिहासिक कदम- जाजू

भीलवाड़ा 06 अक्टूबर (वार्ता) वन्यजीव संरक्षण संस्था पीपुल फॉर एनीमल्स (पीएफए) के प्रदेश प्रभारी एवं पर्यावरणविद् बाबूलाल जाजू ने राजस्थान सरकार के पान मसाला एवं फ्लेवर्ड सुपारी के उत्पादन पर रोक लगाने के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा है कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में यह ऐतिहासिक कदम साबित होगा।

श्री जाजू ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर राजस्थान में पान मसाला एवं फ्लेवर्ड सुपारी के उत्पादन, प्रदर्शन एवं बिक्री को पूर्णतः प्रतिबंधित करने के उनके निर्णय की सराहना करते हुए यह बात कही। उन्होंने बताया कि इससे प्लास्टिक पाउच का कचरा, जो सैकड़ों वर्षों तक नष्ट नहीं होता है एवं वर्षा जल को जमीन में जाने से रोकता है, अब वह सड़कों पर कम होगा वहीं पान मसाला को सड़कों पर थूकने से दीवारें एवं सड़कें खराब होने से निजात मिलेगी तथा कैंसर जैसे असाध्य रोगों में भी कमी आयेगी।

उन्होंने पत्र में मुख्यमंत्री से इस निर्णय को सख्ती से लागू करने की मांग भी की। उल्लेखनीय है कि राजस्थान सरकार ने महात्मा गांधी जयंती के मौके पर गत दो अक्टूबर को राज्य में पान मसाला और तंबाकू पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। इससे महाराष्ट्र और बिहार के बाद राजस्थान इन उत्पादों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने वाला तीसरा राज्य बन गया।

जोरा

वार्ता

More News
मुर्मु ने किया देहरादून राजभवन के वर्चुअल टूर का लोकार्पण

मुर्मु ने किया देहरादून राजभवन के वर्चुअल टूर का लोकार्पण

24 Apr 2024 | 5:32 PM

देहरादून 24 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने बुधवार को उत्तराखंड के देहरादून स्थित राजभवन के वर्चुअल टूर का लोकार्पण किया। इस अवसर पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेनि.) गुरमीत सिंह भी उपस्थित रहे।

see more..
image