Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:00 Hrs(IST)
image
राज्य


वरदायिनी माता की पल्ली पर चार लाख किलोग्राम घी का अभिषेक

गांधीनगर, 07 अक्टूबर (वार्ता) गुजरात में गांधीनगर जिले के रूपाल गांव में वरदायिनी माता की पल्ली पर सोमवार को करीब चार लाख किलोग्राम शुद्ध घी का अभिषेक किया जाएगा।
श्री वरदायिनी माता देवस्थान संस्था के प्रबंधक अरविंदभाई त्रिवेदी ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस साल भी नवरात्र के नौवें दिन आज रात रूपाल की पल्ली मेला का आयोजन किया गया है जिसमें गांव में माता की पल्ली की यात्रा निकाली जाएगी और भक्तों द्वारा पल्ली पर लगभग चार लाख किलोग्राम शुद्ध घी का अभिषेक किया जाएगा। इस मेले में 10 लाख से अधिक श्रद्धालु माता की पल्ली के दर्शन करेंगे।
श्रद्धालु विशालभाई ने यूनीवार्ता को बताया कि करीब पौने दो किलोमीटर मार्ग पर यह पल्ली यात्रा मंदिर चौक से आज रात शुरू होगी तथा गांव के 27 चौकों से होकर गुजरेगी। जहां भक्तों द्वारा लाखों किलोग्राम घी का अभिषेक किया जाएगा। मन्नत पूरी होने पर अपनी हैसियत के अनुसार मां वरदायिनी की पल्ली पर घी चढ़ाया जाता है। कई भक्त बाल्टियों में घी भरकर माता की पल्ली पर चढ़ाते हैं। गांव के परिवारों में पैदा हुए बच्चों को पहले साल लाखों की भीड़ के बीच माता की पल्ली के दर्शन कराने की परंपरा है। गांव के वाल्मीकि समाज के लोग चढ़ावे के नीचे गिरे हुए घी को बर्तनों में इकट्ठा कर गर्म करके फिर से उपयोग करते हैं।
अनिल.श्रवण
वार्ता
More News
महाराष्ट्र में विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्र की आठ लोकसभा सीटों पर मतदान शुक्रवार को

महाराष्ट्र में विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्र की आठ लोकसभा सीटों पर मतदान शुक्रवार को

25 Apr 2024 | 1:53 PM

मुंबई 25 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में विदर्भ क्षेत्र की पांच और मराठवाड़ा की तीन सीटों पर 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है।

see more..
मिसफायर से डीआरजी जवान की मौत

मिसफायर से डीआरजी जवान की मौत

25 Apr 2024 | 1:50 PM

दंतेवाड़ा 25 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में जवान की बंदूक से हुए मिसफायर की चपेट में आ जाने से डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) के एक जवान की मौत हो गई और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया।

see more..
image