Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:18 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात की सीमा से लगे क्रीक इलाके से पांच और लावारिस पाकिस्तानी नौकाएं बरामद

भुज, 12 अक्टूबर (वार्ता) गुजरात के कच्छ जिले के तटवर्ती अरब सागर से लगे दलदली सिर क्रीक क्षेत्र से सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने आज पांच लावारिस पाकिस्तानी नौकाएं बरामद की हैं।
इससे पहले गत पांच अक्टूबर को भी इसी इलाके से दो ऐसी नौकाएं बरामद की गयी थीं।
बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि हरामीनाला क्षेत्र से मिली इन छोटी मोटरयुक्त मछली पकड़ने वाली नौकाओं से कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली है। इनसे मछली पकड़ने के जाल, इन्हें रखने वाले आइसबॉक्स, कपड़े वगैरह ही मिले हैं। इससे पहले पांच अक्टूबर को दो ऐसी लावारिस नौकाएं लक्ष्मण प्वाइंट से मिली थीं।
उसने बताया कि एहतियात के तौर पर आसपास तलाशी तेज कर दी गयी है। हालांकि ऐसा लगता है कि पूर्व में कई बार पकड़ी गयी ऐसी नौकाओं को जिस तरह छोड़ कर इस पर सवार पाकिस्तानी मछुआरे निकट ही स्थित अपने देश की सीमा में भाग गये थे, वैसे ही इस बार भी हुआ है। बीएसएफ गश्ती बोट की आवाज सुनने के बाद वे नौकाओं को छोड़ कर संभवत: अपनी सीमा में भाग गये हैं। पाकिस्तानी मछुआरे प्रॉन यानी झींगा मछली तथा अन्य समुद्री खाद्य जीवों से भरे इस दलदली इलाके में इन्हें पकड़ने के इरादे से कई बार गुपचुप घुसपैठ करते हैं। इसके लिए वे चीनी मोटर वाली हल्की नौकाओं का इस्तेमाल करते हैं।
रजनीश
वार्ता
image