Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:44 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में महिलाओं ने किया करवाचौथ निर्जला व्रत

अहमदाबाद,17 अक्टूबर (वार्ता) गुजरात में सुहागिन महिलाओं ने अपने पति की लंबी उम्र के लिए गुरुवार को करवाचौथ (निर्जला व्रत) श्रद्धा और उत्साह से रखा।
बुजुर्ग महिला उषाबेन ने बताया कि कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवाचौथ का व्रत मनाया जाता है। यह व्रत सुहागिनें निर्जला या जल ग्रहण करके सुख-सौभाग्य, दाम्पत्य जीवन में प्रेम बरकरार रखने तथा संकटों के निवारण के लिए मनातीं हैं। परंपरा के अनुसार सुहागनें करवा चौथ का चांद छलनी से देखने के बाद ही अपना व्रत खोलती हैं। इसके बाद पति के हाथों से करवे में भरा पानी पीती हैं। कहीं-कहीं सुहागिनों के साथ उनके पति भी आज व्रत रखते हैं। वे भी अपनी पत्नी के साथ ही चंद्रमा देखने के बाद ही व्रत खोलते हैं ।
सुहागिनों का त्योहार करवाचौथ आज राज्यभर में श्रद्धा और उत्साह से मनाया जा रहा है। सुहागिनों ने अपनी पसंद के जेवर, परिधान, पीतल, तांबे और मिट्टी के करवां तथा अन्य सामग्री की कल देर रात तक खरीदारी की। पतियों ने भी इस व्रत पर प्रेम का इजहार करने के लिए अपनी पत्नी के लिए साडी, सोना-चांदी की ज्वैलरी तथा विशेष उपहारों की जमकर खरीदारी की। पहली बार करवाचौथ मना रहीं दुल्हनों को घर की बुजुर्ग महिलाएं करवाचौथ की विशेषता और परंपराओं के बारे में जानकारी देती दिख रहीं हैं। सुबह से ही पति-पत्नी, सास और बहुओं के बीच प्रेम और उत्साह दिखाई दे रहा था।
बाजारों में दो दिनों से करवाचौथ की खरीदारी को लेकर काफी भीड़ दिख रही है। सुहाग का सामान विक्रेता हरेशभाई ने यूनीवार्ता को बताया कि इस बार नवरात्र से ही बिक्री अच्छी है। करवाचौथ के कारण बिक्री बढ़ी है। बर्तनों तथा करवा चौथ से जुड़ा सामान बेचने वाले व्यापारी राहुलभाई ने कहा कि तांबे, पीतल, मिट्टी और चीनी के बने करवे के दाम बढ़े हैं। तांबे का एक करवा 150 से 500 रुपये तक, पीतल का 100 से 500, मिट्टी का करवा 20 से 80 रुपये तथा चीनी का करवा 30 रुपये से 100 रुपये में बिक रहा है।
अनिल.श्रवण
वार्ता
More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

18 Apr 2024 | 10:52 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी ने गुरुवार को कहा कि केन्द्र सरकार उन लोगों के साथ खड़ी है जो जम्मू-कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

see more..
सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

18 Apr 2024 | 10:52 PM

जम्मू, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को उद्योग और वाणिज्य विभाग तथा भूविज्ञान एवं खनन विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

see more..
image