Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:32 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी आज से पांच दिवसीय उजबेकिस्तान दौरे पर

गांधीनगर, 19 अक्टूबर (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी आज से पांच दिवसीय उजबेकिस्तान दौरे पर हैं।
उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ आज ही वहां गये मुख्यमंत्री को उजबेकिस्तान में प्रथम बार आयोजित
होने जा रहे इंटरनेशनल इनवेस्टमेंट फोरम के अंतर्गत ओपन एंडीजान के उद्घाटन सत्र में उपस्थित रहने का निमंत्रण दिया गया था।
श्री रूपाणी वहां के राष्ट्रपति और एंडीजान, समरकन्द तथा बुखारा के गवर्नर और ताशकन्द शहर के मेयर के साथ वन टू वन बैठकें भी करेंगे। वह एंडीजन समरकन्द, बुखारा और ताशकन्द में आयोजित होने वाली बिजनेस फोरम में भी गुजराती प्रतिनिधिमंडल के साथ भाग लेंगे। मुख्यमंत्री के साथ गये प्रतिनिधिमंडल में राज्य के हीरा, आभूषण, होटल, दवा और हेल्थकेयर, कृषि और खाद्य प्रसंंस्करण, डेयरी और टेक्स्टाइल आदि क्षेत्र के अग्रणी उद्योगपति और प्रगतिशील किसान भी शामिल हैं।
एंडीजान शहर में एक स्ट्रीट का नामकरण सरदार पटेल के नाम पर किया गया है जिसका उद्घाटन और सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण भी मुख्यमंत्री करेंगे। श्री रूपाणी इंडिया- उजबेकिस्तान के फ्री फार्मास्युटिकल जोन का दौरा भी करेंगे और वहां केडिला फार्मा की इकाई का उद्घाटन भी करेंगे। वह फिक्की महिला संगठन की ओर से आयोजित एक बैठक को सम्बोधित करेंगे और दो करोड़ के खर्च से निर्मित शारदा युनिवर्सिटी का उद्घाटन भी करेंगे।
मुख्यमंत्री अपने दौरे के दूसरे दिन यानी कल समरकन्द के गवर्नर के साथ मुलाकात करेंगे। उद्योग एवं व्यापार जगत प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात कर समरकन्द स्टेट युनिवर्सिटी में इंडिया स्टडी सेंटर भी जाएंगे। वह 21 अक्टूबर को तीसरे दिन बुखारा के गवर्नर के साथ बैठक करेंगे और उजबेकिस्तान चैम्बर ऑफ कॉमर्स आयोजित बी टु बी मीटिंग में सहभागी होंगे। साथ ही बुखारा के ऐतिहासिक केन्द्र में टूरिज्म प्रोजेक्ट, टूरिज्म जोन और टूरिज्म ईको सिस्टम का भी निरीक्षण करेंगे। उसके बाद शास्त्री स्कूल का दौरा कर बालकों के साथ संवाद करेंगे। मुख्यमंत्री ताशकन्द के मेयर के साथ औपचारिक मुलाकात और बैठक करेंगे तथा बी टु बी बैठक में उपस्थित रहेंगे।
वह वहां महात्मा गांधी की 150वीं जन्म जयंती के उपलक्ष्य में उजबेकिस्तान में आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे और ताशकन्द की एमिटी युनिवर्सिटी कैम्पस का जायजा लेंगे। वह ताशकन्द- उजबेकिस्तान में बसे गुजराती समुदायों के साथ भोजन सह बैठक में गुजरात के विकास की गाथा प्रस्तुत करेंगे। मुख्यमंत्री श्री रूपाणी उजबेकिस्तान दौरे के अंतिम दिन 23 अक्टूबर को उजबेकिस्तान के राष्ट्रपति श्री सवकत मीरजी योवेव के साथ बैठक करेंगे और दोपहर बाद
गुजरात लौटेंगे।
रजनीश
वार्ता
image