Friday, Apr 19 2024 | Time 18:46 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात विस उपचुनाव - भाजपा और कांग्रेस ने जीती 3--3 सीटें, अल्पेश ठाकोर हारे

गांधीनगर, 24 अक्टूबर (वार्ता) गुजरात की छह विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को हुए उपचुनाव की मतगणना के दौरान सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने तीन-तीन सीटें जीत ली हैं।
कांग्रेस को छोड़ कर भाजपा में शामिल हुए पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय सचिव और बिहार के सह प्रभारी अल्पेश ठाकोर पाटन जिले की राधनपुर सीट पर हार गये हैं। उन्हें कांग्रेस के रघु देसाई ने 3500 से अधिक मतों से पराजित किया। वह पिछली बार इसी सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर 11 हजार से अधिक मतों से जीते थे। इस सीट पर कुल 10 प्रत्याशी थे। श्री ठाकोर आज मतगणना के दौरान शुरूआत से ही लगातार अप्रत्याशित ढंग से पिछडे ही रहे थे। उन्होंने इस हार को अपने खिलाफ एक षडयंत्र भी करार दिया और कहा कि उनके विरोधियों ने पैसे और जातिवाद का दुरूपयोग किया है।
इसके अलावा पड़ोसी अरावल्ली जिले की बायड सीट पर कांग्रेस से त्यागपत्र देकर भाजपा में शामिल हुए अल्पेश के सहयोगी पूर्व विधायक धवल झाला भी कांग्रेस के जशु पटेल के हाथों 743 मतों के नजदीकी अंतर से हार गये हैं।
भाजपा के चार विधायकाें (लुनावाड़ा सीट से निर्दलीय के तौर पर जीतने के बाद भाजपा से हाथ मिलाने वाले रतनसिंह राठौड़ समेत) के पिछले लोकसभा चुनाव में सांसद चुने जाने के कारण रिक्त हुई चार सीटों महीसागर जिले की लुनावाड़ा में भाजपा के जिग्नेश सेवक ने कांग्रेस के गुलाब चौहाण को 12 हजार से अधिक मतों से, महेसाणा जिले की खेरालु सीट पर भाजपा के अजमल ठाकोर ने कांग्रेस के बाबुजी ठाकोर को 29 हजार से अधिक मतों, अहमदाबाद के अमराईवाड़ी सीट पर भाजपा के जगदीश पटेल ने नजदीकी मुकाबले और काफी समय तक पिछड़े रहने के बाद अंत में कांग्रेस के धर्मेंद्र पटेल को पांच हजार से अधिक मतों से जबकि तत्कालीन मंत्री परबत पटेल की सीट रही बनासकांठा की थराद सीट पर उलटफेर करते हुए कांग्रेस के गुलाबसिंह राजपूत ने भाजपा के जीवराज पटेल को 6300 से अधिक मतों से हरा दिया है।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस मुरली कृष्णा ने आज यूएनआई को बताया कि उपचुनाव के दौरान औसतन 53.67 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। सर्वाधिक 68.93 प्रतिशत थराद सीट पर (2017 में 86.06 प्रतिशत) हुई है जबकि सबसे कम 34.69 प्रतिशत अमराईवाड़ी सीट पर (2017 में 63.97 प्रतिशत) हुआ था। सभी छह सीटों पर मतदान के आंकड़े वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनाव की तुलना में खासे कम हैं। राधनपुर सीट पर 62.91 प्रतिशत (2017 में 68.51प्रतिशत), खेरालु में 46.19 प्रतिशत (2017 में 71.86 प्रतिशत), बायड में 61.05प्रतिशत (2017 में 70.71 प्रतिशत) और लुनावड़ा में 51.24 प्रतिशत (2017 में 67.13 प्रतिशत ) मतदान हुआ था।
इन सीटों पर कुल मिला कर 14 लाख 76 हजार मतदाता थे।
चुनाव परिणामों पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष जीतू वाघाणी ने इसे संतोषजनक बताया और कहा कि पिछले चुनाव में तीन सीटे जीतने वाली भाजपा ने इस बार भी इतनी ही सीटें जीती हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी परिणामों की का विश्लेषण करेगी।
प्रदेश कांग्रेस प्रभारी राजीव सातव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री सह भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के गृह राज्य में कांग्रेस का तीन सीटों पर जीतना पार्टी के लिए महत्वपूर्ण हैं।
रजनीश
वार्ता
More News
झांसी: शातिर चोर पुलिस के साथ मुठभेड़ में गिरफ्तार

झांसी: शातिर चोर पुलिस के साथ मुठभेड़ में गिरफ्तार

19 Apr 2024 | 6:45 PM

झांसी 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी के प्रेमनगर थानाक्षेत्र में पुलिस और स्वाट टीम ने आम लोगों के साथ अधिकारियों के घरों को भी निशाना बनाने वाले शातिर चोर को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया है।

see more..
लोकसभा चुनाव के लिये गांधीनगर सीट से अमित शाह ने भरा नामांकन

लोकसभा चुनाव के लिये गांधीनगर सीट से अमित शाह ने भरा नामांकन

19 Apr 2024 | 6:42 PM

गांधीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार के रूप में शुक्रवार को गांधीनगर सीट से अपना नामांकन पत्र भरा।

see more..
image