Thursday, Apr 25 2024 | Time 08:02 Hrs(IST)
image
राज्य


अतिवृष्टि से नुकसान के मद्देनजर गुजरात सरकार ने किसानों के लिए 700 करोड़ के विशेष सहायता पैकेज की घोषणा की

गांधीनगर, 13 नवंबर (वार्ता) गुजरात में इस साल अतिवृष्टि के कारण फसलों को हुए नुकसान के मद्देनजर राज्य सरकार ने किसानों को मुआवजे के लिए 700 करोड़ रूपये के विशेष पैकेज की आज घोषणा की।
राज्य के उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री नीतिन पटेल ने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों को यह जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार सिंचाई वाले क्षेत्रों में 33 प्रतिशत से अधिक फसली नुकसान सहने वाले किसानों को प्रति हेक्टेयर 13500 रूपये तथा गैर सिंचाई क्षेत्र में ऐसे नुकसान के लिए 6500 रूपये प्रति हेक्टेयर की दर से मुआवजा देगी।
उन्होंने कहा कि 33 प्रतिशत से कम फसली नुकसान वाले किसानों को भी मुआवजा दिया जायेगा। इस पैकेज के तहत कपास, मूंगफली, धान आदि की खेती करने वाले लगभग 4 लाख किसानों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि किसानों के फसलों के नुकसान के सर्वे का काम भी अब अंतिम चरण में है।
श्री पटेल ने यह भी बताया कि महा तूफान के चलते रोकी गयी मूंगफली की न्यूनतम समर्थन मूल्य दर से खरीदी का काम 18 नवंबर से फिर से शुरू किया जायेगा।
इस बीच, वर्षा से फसलों को नुकसान के लिए किसानों को बीमा की राशि मिलने में देरी तथा उचित मुआवजा देने की मांग को लेकर राज्य भर में आज मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने धरना दिया। पार्टी ने सरकार की ओर से की गयी मुआवजे की घोषणा को अपर्याप्त करार दिया।
ज्ञातव्य है कि इस साल गुजरात में अब तक लगभग 146 प्रतिशत वर्षा हुई है जो पिछले तीन दशक में किसी एक साल की तीसरी सबसे अधिक बरसात है।
रजनीश
वार्ता
image