Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:07 Hrs(IST)
image
राज्य


नौ बार रिसायकल होने वाली पैकेजिंग सामग्री का विश्व का पहला संयंत्र गुजरात में शुरू

अहमदाबाद, 20 नवंबर (वार्ता) आस्ट्रियाई मूल की दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी फ्लेक्सिबल पैकेजिंग सामग्री निर्माता कंपनी कान्सटैंशिया फ्लेक्सिबल ने आज अपने नौवें भारतीय संयंत्र का गुजरात में उद्घाटन किया जो नौ बार रिसायकल होने वाली पैकेजिंग सामग्री बनाने वाला विश्व का पहला संयंत्र है।
आस्ट्रिया की भारतीय राजदूत सुश्री बी ओ वाल्शोफर ने अहमदाबाद के साणंद तालुका के मोरैया गांव के निकट इस संयंत्र का उद्घाटन किया।
दुनिया के 16 देशों में 38 संयंत्र और 1 अरब 60 करोड़ यूरो के कारोबार वाली वियना स्थित कंपनी के सीईओ अलेक्सांडर बॉमगार्टनर ने पत्रकारों को बताया कि इसके साथ ही गुजरात में कंपनी के कुल दो संयंत्र हो गये हैं। नये संयंत्र में बनने वाला उत्पाद अपने तरह का विश्व का इकलौता है और इसने फ्लेक्सिबल पैकेजिंग की दुनिया में एक नये युग की शुरूआत की है। ब्रिटानिया, हिन्दुस्तान यूनीलीवर, अमूल, टोरेंट फार्मा, जाइडस आदि जैसे कंपनियों को अपनी पैकेजिंग सामग्री आपूर्ति करने वाली उनकी कंपनी आने वाले समय में अपने मौजूदा अन्य संयंत्रों में भी इकोलैम नाम के इस उत्पाद का उत्पादन करेगी।
एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि भारत में मौजूदा सरकार की प्लास्टिक संबंधी नीति उनके कंपनी के लिए सही है। भारत में पांच साल पहले प्रवेश करने वाली कंपनी का यहां वृद्धि दर अन्य देशों से बेहतर है। कंपनी का चीन में कोई संयंत्र नहीं हैं और यह वहां प्रवेश की इच्छुक भी नहीं। भारत में इसका कुल कारोबार पिछले साल 950 करोड़ रूपये का रहा है। गुजरात संयंत्र के जरिये दक्षिण अफ्रीका और विभिन्न यूरोपीय देशों को निर्यात भी किया जायेगा।
रजनीश
वार्ता
image