Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:53 Hrs(IST)
image
राज्य


अफ्रीका से मोदी की पसंदीदा परियोजना के लिए लाये गये जिराफ की मौत का कारण ‘सकते में आना’ - वन विभाग

गांधीनगर/केवडिया, 21 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पंसदीदा परियोजना गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के निकट विश्वस्तरीय पर्यटन जोन विकास के तहत स्थापित चिड़ियाघर सह सफारी पार्क में दक्षिण अफ्रीका से लाये गये एक जिराफ की मौत को लेकर उठ रहे सवालों के बीच राज्य के प्रधान मुख्य वन संरक्षक और मुख्य वन्यजीव वार्डन श्यामल टिकादार ने आज कहा कि लंबी यात्रा और अचानक बदली हुई जलवायु के कारण इसके ‘सकते’ (शॉक) में आने से ऐसा हुआ है।
अब तक शुरू नहीं हुए केवडिया जूलॉजिकल पार्क सह सफारी 182 मीटर ऊंची दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी से मात्र दो किमी की दूरी पर नर्मदा नदी के किनारे स्थित इस पार्क के लिए 17 देशों से कई तरह के जानवर और पक्षी आदि को लाया गया है पर इसे अब तक आम लोगों के लिए शुरू नहीं किया जा सका है।
लगभग 20 दिन पहले लाये गये जिराफ की गत मंगलवार को अचानक मौत हो गयी थी। उसे पहले हिरण प्रजाति के दो जानवरों की मौत भी हुई थी। इसे लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।
श्री टिकादार ने कहा कि लंबी दूरी की यात्रा और अचानक बदल गये जलवायु के कारण सकते में आने से जिराफ की मौत होने की बात पशु चिकित्सकों ने बतायी है। हालांकि केवड़िया के वन संरक्षक (वन्यजीव) डा़ के शशिकुमार ने कहा कि उन्हें जिराफ की मौत के कारणों का पता नहीं है।
इस बीच, पार्क में पशु चिकित्सकों की एक टीम एहितयाती निगरानी के लिए तैनात कर दी गयी है।
उधर, राज्य सरकार विदेश से लाये जाने के बाद कथित तौर पर कानूनी प्रक्रिया में गड़बड़ी के चलते कोलकाता में जब्त किये गये तीन चिंपाजियों को सफारी पार्क में लाने के लिए प्रयासरत है। इन्हें फिलहाल कोलकाता के अलीपुर चिड़ियाघर में रखा गया है। बताया जाता है कि मुख्यमंत्री इस मामले में संबंधित केंद्रीय अधिकारियों से संपर्क में हैं। ज्ञातव्य है कि पिछले साल 31 अक्टूबर को लोकार्पित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को अब तक देश विदेश के 28 लाख से अधिक पर्यटक देख चुके हैं और अगले एक साल में इससे लगभग दोगुने और पर्यटकों के वहां पहुंचने की संभावना है। श्री मोदी के निर्देश पर इसके आसपास भी कई तरह के पर्यटन आकर्षण तैयार किये जा रहे हैं।
रजनीश
वार्ता
More News
अतीक का नजदीकी अपराधी बल्ली पंडित गिरफ्तार

अतीक का नजदीकी अपराधी बल्ली पंडित गिरफ्तार

28 Mar 2024 | 3:43 PM

प्रयागराज,28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में प्रयागरज के खुल्दाबाद क्षेत्र में माफिया अतीक अहमद के शूटर को पुलिस ने गिरफ्तार कर उसके पास से करीब दस देशी बम जब्त किये।

see more..
महोबा में ट्रकों की भिड़ंत में दो चालकों की मौत

महोबा में ट्रकों की भिड़ंत में दो चालकों की मौत

28 Mar 2024 | 3:39 PM

महोबा 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में महोबा जिले के खन्ना क्षेत्र में दो ट्रकों की आमने सामने हुयी भिड़ंत में दोनों के चालको की मौत हो गई। अपर पुलिस अधीक्षक सत्यम ने गुरुवार को बताया कि कानपुर-सागर राष्ट्रीय राजमार्ग में खन्ना टोल प्लाजा के पास यह हादसा रात में करीब दो बजे उस समय हुआ जब कबरई मंडी से ग्रिट लोधी करके एक ट्रक कानपुर जा रहा था कि तभी सामने से महोबा की ओर अत्यंत तीव्र रफ्तार में आ रहा दूसरा ट्रक उससे सामने से टकरा गया।

see more..
image