Friday, Mar 29 2024 | Time 05:16 Hrs(IST)
image
राज्य


छिंदवाडा जिले की बेटी विनीता नेटी बनी अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी

भोपाल, 25 नवंबर (वार्ता)मध्यप्रदेश के छिंदवाडा जिले की बेटी कुमारी विनीता नेटी फुटबॉल की अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी है, जो अब युवाओं की प्रेरणा स्रोत बन गई है।
विनीता पिछले 8 सालों से फुटबॉल खेल रही है। साउथ अमेरिका के चिली में हुए अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल मैच में विनीता को “फेयर प्लेयर अवॉर्ड”, से सम्मानित किया गया। इसके अलावा विनीता को मुंबई में आयोजित राष्ट्रीय मैच में “बेस्ट प्लेयर अवॉर्ड”, इंटर यूनिवसिर्टी वेस्ट जोन फुटबॉल टूर्नामेण्ट पुणे में “बेस्ट मिडफील्डर अवॉर्ड”, स्कूल राज्य स्तरीय प्रतियोगिता नीमच में “बेस्ट प्लेयर अवॉर्ड” और स्कूल राज्य स्तरीय प्रतियोगिता छिंदवाडा में “बेस्ट डिफेन्सर अवॉर्ड” के अलावा अन्य अवार्ड मिल चुके हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार विनीता को आदिवासी महा-सम्मेलन के सम्मान समारोह में, डिस्ट्रिक्ट ओलम्पिक एसोसिऐशन छिंदवाडा, वर्ष 2011 में लाल बहादुर शास्त्री सम्मान तथा वर्ष 2017 के वीरमाता जीजाबाई सम्मान समारोह में सम्मानित किया गया है। आज भी विनीता मध्यप्रदेश टीम की प्रतिनिधि बनकर खेल रही हैं। उन्होंने मध्यप्रदेश का 8-9 बार राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व किया है।
विनीता की उपलब्धियों के कारण उसे विधानसभा चुनाव 2018, लोकसभा चुनाव 2019 और विधानसभा उप चुनाव छिंदवाड़ा 2019 के दौरान जिला स्वीप आईकॉन बनाया गया। जिले के युवाओं को मताधिकार के प्रति जागरूक करने और उन्हें अपने मत का प्रयोग अनिवार्य रूप से करने की प्रेरणा देने के लिये विनीता ने जिले के गांव-गांव और शहर-शहर जाकर लोगों को जागरूक किया। परिणाम यह हुआ कि छिंदवाड़ा जिले का मतदान प्रतिशत प्रदेश में सर्वाधिक रहा।
विनीता अभी शासकीय राजमाता सिंधिया कन्या महाविद्यालय, छिन्दवाड़ा में स्नातक की पढ़ाई कर रही है। वह चाहती है कि जिले की खेल प्रतिभाएं न केवल छिन्दवाड़ा जिले, बल्कि मध्यप्रदेश और राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम रोशन करें।
व्यास
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

28 Mar 2024 | 11:06 PM

उदयपुर 28 मार्च (वार्ता) प्रसिद्ध सीमेंट कंपनी जे के लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड की सहायक कंपनी, उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड (यूसीडब्ल्यूएल) ने राजस्थान के उदयपुर के डबोक में गुरुवार को प्लांट अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन किया।

see more..
image