Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:11 Hrs(IST)
image
राज्य


नित्यानंद आश्रम विवाद- हाई कोर्ट के समक्ष नहीं दायर हुईं पूर्व अनुयायी की दोनो बेटियां

अहमदाबाद, 26 नवंबर (वार्ता) विवादास्पद स्वयंभू धर्मगुरू स्वामी नित्यानंद के एक पूर्व अनुयायी की दो युवा बेटियां आज यहां गुजरात हाई कोर्ट में उनके बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका की सुनवाई के दौरान हाजिर नहीं हुईं।
तमिलनाडु निवासी जर्नादन शर्मा ने नित्यानंद और यहां हाथीजन इलाके में स्थित उनके आश्रम पर आरोप लगाया है कि उनकी तीन बेटियों समेत चार संतानों को जबरन बंधक बना कर रखा गया था तथा उनमें से दो नाबालिगों के साथ दुर्व्यवहार भी किया गया था।
अदालत ने दोनो युवतियों के हाजिर नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए आज पुलिस और अन्य संबंधित एजेंसियों से उन्हें सुनवाई की अगली तिथि 10 दिसंबर तक या उससे पहले इसके समक्ष हाजिर करने की ताकीद की। अदालत ने कहा कि पुलिस को दूतावास की मदद लेनी चाहिए और जरूरत पड़े तो विदेश जाकर भी दोनो को यहां लाना चाहिए। अदालत स्वयं उनके मुंह से सुनना चाहती है कि वह किसी तरह के दबाव में तो नहीं हैं। शर्मा की सबसे बड़ी बेटी लोपामुद्रा उर्फ तत्वप्रियानंदा (21) लगभग दो साल पहले बेंगलुरू आश्रम से ही त्रिनिदाद चली गयी थी। उससे छोटी नित्यानंदिता (19) जो आठ माह पहले यहां के आश्रम में आयी थी, तीन नवंबर को कथित तौर पर नेपाल के रास्ते अपनी बहन के पास विदेश भाग गयी थी। 14 वर्षीय तीसरी बेटी और 12 साल के बेटे को पुलिस ने शर्मा को सौंप दिया था और उनके बयान पर एक मुकदमा दायर कर आश्रम की स्थानीय संचालिका साध्वी प्राणप्रिया और प्रियातत्वा को गिरफ्तार किया गया है।
शर्मा के वकील ने अदालत में कहा कि लोपामुद्रा और नित्यानंदिता ने लगभग 30 वीडियो जारी किये हैं पर वे सामने नहीं आ रही हैं। यह जानना जरूरी है कि उन पर किसी तरह का दबाव है अथवा नहीं। इस बीच नित्यानंदिता ने एक और वीडियो जारी कर कहा है कि उन्होंने और उनकी बहन ने हलफनामा दायर कर दिया है कि उनका अपहरण नहीं हुआ और वे किसी दबाव में नहीं हैं तथा अपने माता-पिता के पास नहीं रहना चाहतीं तो ऐसे में यह मामला यही समाप्त हो जाना चाहिए।
ज्ञातव्य है कि इस प्रकरण में यहां दिल्ली पब्लिक स्कूल की भी संदिग्ध भूमिका रही है जिसने बिना कानूनी प्रक्रिया पूरी किये आश्रम और इसके स्कूल के लिए अपनी जमीन पांच साल के लिए लीज पर दी थी।
रजनीश
वार्ता
More News
छत्तीसगढ़ में रतनपुर के मंदिर में नारी रूप में पूजे जाते हैं हनुमान

छत्तीसगढ़ में रतनपुर के मंदिर में नारी रूप में पूजे जाते हैं हनुमान

23 Apr 2024 | 7:01 PM

बिलासपुर 23 अप्रैल(वार्ता) भगवान श्रीराम के भक्त एवं पवनपुत्र हनुमान को बाल ब्रह्मचारी कहा जाता है और शास्त्रों में महिलाओं को उनकी मूर्ति को स्पर्श करना वर्जित है ,लेकिन छत्तीसगढ़ में एक ऐसा भी मंदिर है जहां हनुमान जी को नारी रूप में पूजा जाता है।

see more..
image