Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:14 Hrs(IST)
image
राज्य


किसान संगठनों ने आलू के बीज की सांकेतिक रोपाई कर किया पेप्सिको का विरोध

अहमदाबाद, 26 नवंबर (वार्ता) गुजरात के किसान संगठनों ने आज यहां बहुराष्ट्रीय खाद्य एवं पेय पदार्थ विक्रेता कंपनी पेप्सिको इंडिया के नाम से प्रोटेक्शन ऑफ प्लांट वरायिटिज एंड फार्मर्स राइट्स एक्ट 2001 के तहत रजिस्टर्ड आलू की एक किस्म, जिसकी खेती के लिए कंपनी ने कुछ माह पहले गुजरात के कई किसानों पर भारी मुआवजे की मांग करते हुए मुकदमे दायर किये थे पर बाद में वापस ले लिये थे, की आज यहां सांकेतिक रोपाई कर विरोध प्रदर्शन किया।
किसान संगठनों ने कहा कि कानून के तहत किसानों की स्वतंत्रता और बीज के चयन के उनके अधिकार पर रोक नहीं लगायी जा सकती है। उन्होंने कंपनी को किसानों के कानून प्रदत्त अधिकारों का अतिक्रमण नहीं करने की चेतावनी भी दी।
एफएल 2027/एफसी-5 नाम के आलू की इस किस्म जिसका उपयोग कंपनी चिप्स बनाने के लिए करती है, की सांकेतिक रोपाई कर विरोध प्रदर्शन के मौके पर किसान बीज मंच के प्रतिनिधि कपिल शाह ने कहा कि कंपनी ने एक मामले में किसानों के खिलाफ अपनी कार्रवाई को उचित ठहराते हुए दलील दी थी। कंपनी किसानों के बीच भय पैदा करना चाहती है जो निंदनीय है। आलू की इस किस्म की सांकेतिक रोपाई का उद्देश्य किसानों को उनके कानूनी अधिकार के प्रति जागरूक करना है और साथ ही कंपनी को यह जताना भी है कि किसानों को डराया नहीं जा सकता।
इस मौके पर भारतीय किसान संघ के विट्ठल पटेल ने किसानों को बीज के चयन संबंधी संप्रभुता को समझने का आहवान किया। उन्हें यह समझना चाहिए कि बीज के चयन के मामले में उन्हें किसी से डरने की जरूरत नहीं है। गुजरात किसान सभा और गुजरात खेड़ूत समाज के प्रतिनिधियों ने अधिक से अधिक किसानों को इस सत्याग्रह में शामिल होने और उनके अधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाने का आहवान किया।
रजनीश
वार्ता
More News
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image