Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:16 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात सरकार ने शहरों में हेल्मेट की अनिवार्यता समाप्त की

गांधीनगर, 04 दिसंबर (वार्ता) गुजरात सरकार ने आज से शहरी क्षेत्रों में दोपहिया वाहनों पर हेल्मेट पहनने की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया।
राज्य की रूपाणी सरकार की आज हुई कैबिनेट बैठक में लिये गये इस फैसले की जानकारी देते हुए परिवहन मंत्री आर सी फल्दू ने कहा कि शहरी तथा अर्धशहरी इलाकों यानी महानगरपालिका और नगरपालिका की सीमा में हेल्मेट की अनिर्वायता समाप्त कर दी गयी है अलबत्ता हाई वे और पंचायत मार्गों पर भी इसे पहनना अनिवार्य ही रहेगा।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार का स्पष्ट मानना है कि हेल्मेट पहनने से चालक की सुरक्षा होती है पर शहरी इलाकों से बड़े पैमाने पर लोगों ने यह मांग की थी कि इसे अनिवार्य नही रखा जाये। सोशल मीडिया पर भी बड़ी संख्या में लोगों ने ऐसे राय जाहिर की थी जिसके मद्देनजर यह फैसला किया गया है। मंत्री ने कहा कि लोगों ने यह दलील भी दी थी कि सब्जी लाते समय अथवा शमशान आदि जाने पर हेल्मेट को रखने को लेकर खासी समस्या उठ खड़ी होती थी।
ज्ञातव्य है कि नये मोटर वाहन कानून के तहत हेल्मेट नहीं पहनने पर दंड को पांच सौ रूपये कर दिया गया था। इसका गुजरात में व्यापक तौर पर विरोध किया गया था।
रजनीश
वार्ता
More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

18 Apr 2024 | 10:52 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी ने गुरुवार को कहा कि केन्द्र सरकार उन लोगों के साथ खड़ी है जो जम्मू-कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

see more..
सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

18 Apr 2024 | 10:52 PM

जम्मू, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को उद्योग और वाणिज्य विभाग तथा भूविज्ञान एवं खनन विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

see more..
image