Friday, Apr 26 2024 | Time 01:29 Hrs(IST)
image
राज्य


गुजरात में शहरों के सीवेज के पानी की सिंचाई के लिए नहरों में देने की परियोजना शुरू

अहमदाबाद, 21 दिसंबर (वार्ता) मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने पानी के किफायती और विवेकपूर्ण उपयोग की हिमायत
करते हुए कहा कि सीवेज शोधन संयंत्रों (एसटीपी) के जरिए गुजरात वर्ष 2002 तक महानगरों में इस्तेमाल किए हुए गंदे पानी के 70 फीसदी का पुनः उपयोग कर सकेगा।
आज यहां शहर के सीवेज के उपचारित जल को फतेवाड़ी नहर में सिंचाई के लिए देने के लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज इस क्षेत्र के किसानों के लिए सुनहरा दिन है क्योंकि अब इस क्षेत्र के किसानों को साल भर सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध होगा। राज्य सरकार समुद्री जल के खारेपन को दूर कर पीने योग्य बनाने वाले आठ डिसैलिनेशन संयंत्र पर भी काम कर रही है। सिंचाई के लिए उपचारित सीवेज जल के उपयोग की इस योजना को एक करोड़ रुपए की लागत से राज्य के जल संसाधन विभाग ने साकार किया है। इसके अंतर्गत विभाग ने ४००
एमएलडी यानी प्रति दिन 40 करोड़ लीटर उपचारित जल अहमदाबाद ग्रामीण क्षेत्र के दसक्रोई, साणंद, बावला और धोलका तहसील के गांवों के किसानों को सिंचाई के लिए देने की नवीन पहल की है। इस पानी से 12 हजार हेक्टेयर भूमि को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी और किसानों की आय में सालाना 80 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी होगी।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर राज्य के सिंचाई विभाग और अहमदाबाद महानगरपालिका को बधाई देते हुए पानी के पुनः उपयोग के लिए इजरायल जैसी सुदृढ़ व्यवस्था के निर्माण का सुझाव दिया।
इस मौके पर शिक्षा मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह चूडास्मा ने कहा कि सीवेज शोधन संयंत्र से फतेवाड़ी केनाल में लगभग 160 क्यूसेक पानी की अतिरिक्त मात्रा बारह महीने सिंचाई के लिए उपलब्ध होगी जिससे नर्मदा मुख्य नहर के पानी पर निर्भरता में आंशिक कमी भी आएगी।
रजनीश
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image