Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:40 Hrs(IST)
image
राज्य


ग्रांड मास्टर एम.आर. वेंकटेश की जीत से भारतीय चुनौती बरकरार

भोपाल, 23 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में चल रहे भोपाल इंटरनेशनल ग्रांड मास्टर शतरंज चैंपियनशिप में आज चौथा राउंड मुख्यतः मध्यप्रदेश के नाम रहा तो दूसरी और पहले से ही बढ़त बनाए हुए शीर्ष खिलाड़ियों नें अपने मुकाबले संयमित भाव से खेल कर सुरक्षित रास्ता अपनाया।
सूत्रों के अनुसार टेबल नंबर 1 पर पहली वरीयता प्राप्त उज्बेकिस्तान के जीएम याकूबबोएव नोदिरबेक ने 12वीं वरीयता प्राप्त हमवतन आई एम अबदीमलिक के साथ ड्रॉ किया। टेबल नंबर 2 पर दूसरी वरीयता प्राप्त उक्रेन के स्टानी स्लाव बोगदानोविच ने 17वीं वरीयता प्राप्त उड़ीसा के उत्कल रंजन साहू को पराजित किया। टेबल नंबर 3 पर सोलवीं वरीयता प्राप्त आंध्र प्रदेश के भरत कुमार रेड्डी ने तीसरी वरीयता प्राप्त यूक्रेन के जीएम तूखैव एडम को मैच ड्रा करने पर मजबूर कर दिया।
इसी तरह टेबल नंबर 4 पर 21वीं वरीयता प्राप्त आंध्र प्रदेश के वरुण ने चैथी वरीयता प्राप्त कोलंबिया के जीएम क्रिश्चियन कैमिलो के साथ ड्रॉ किया। टेबल नंबर 5 पर 22वी वरीयता प्राप्त यूएसए के जीएम रसेट को पांचवीं वरीयता प्राप्त भारत के शीर्ष खिलाड़ी जीएम एमआर वेंकटेश ने परास्त किया। टेबल नंबर 6 पर छठी वरीयता प्राप्त उज्बेकिस्तान के आई एम निगमतोव औरटिक ने 23वी वरीयता प्राप्त महाराष्ट्र के अनुभवी आई एम अनूप देशमुख को परास्त किया
टेबल नंबर 7 पर सातवीं वरीयता प्राप्त इंडोनेशिया के आई एम ताहिर यूसुफ ने 29 वी वरीयता प्राप्त महाराष्ट्र के महिंद्र कर इंद्रजीत को हराया।
मध्यप्रदेश के दो उभरते हुए होनहार खिलाड़ी इस स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं जिसमें टेबल नंबर आठ पर खेल रहे मध्य प्रदेश के शिवांश तिवारी (1770 रेटिंग प्वाइंट) ने उलटफेर करते हुए आठवीं वरीयता प्राप्त रूस के जीएम मैक्सिम को पराजित कर जोरदार झटका दिया तो वही टेबल नंबर 16 पर मध्य प्रदेश के ही देवांश सिंह ने 3 पॉइंट के साथ स्पर्धा में बढ़त बनाए चल रहे उज्बेकिस्तान के एजीएम मादजीदोव जसूर को बराबरी पर रोक दिया।
एक और अन्य उलटफेर स्वरूप टेबल नंबर 9 पर महाराष्ट्र के अंजनी फाठक ने अपने से 700 पॉइंट ज्यादा मजबूत खिलाड़ी 9वी वरीयता प्राप्त अजरबैजान के जीएम मिर्जो अजर को भी ड्रॉ करने पर विवश किया।
कल 24 दिसंबर को पांचवा राउंड सुबह 10 बजे तो वही छठवां राउंड शाम 4 बजे से खेला जाएगा ।
नाग
वार्ता
image