Tuesday, Apr 16 2024 | Time 20:34 Hrs(IST)
image
राज्य


मैराथन दौड़ लोगों में आत्मविश्वास जगाने के साथ एकता का प्रतीक: रूपाणी

राजकोट, 29 दिसंबर (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने रविवार को मैराथन दौड़ के शुभारंभ अवसर पर कहा कि मैराथन दौड़ लोगों में आत्मविश्वास जगाने के साथ-साथ एकता का प्रतीक भी बनी है।
श्री रूपाणी ने राजकोट के रेसकोर्स मैदान में आज सुबह 'सवन राजकोट मैराथन-2019' को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। राजकोट महानगरपालिका, राजकोट पुलिस और रोटरी क्लब ऑफ राजकोट मिडटाउन के संयुक्त तत्वावधान में यह मैराथन दौड़ पांच, 10 और 21 किलोमीटर की श्रेणियों में आयोजित की गई थी।
उन्होंने मैराथन दौड़ में पहले 21 किलोमीटर और फिर 10 किलोमीटर और बाद में पांच किलोमीटर श्रेणी के धावकों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद विशेष मंच से 900 से अधिक दिव्यांग धावकों को उत्साहपूर्ण माहौल में रवाना किया। मैराथन-2019 में बच्चे, बूढ़े और महिलाओं सहित 35 हजार से अधिक राजकोटवासियों ने जोश और जुनून के साथ भाग लिया।
मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि देश के तेजी से विकसित हो रहे दस शहरों में राजकोट का नाम शामिल है जो गर्व की बात है। इस मैराथन दौड़ के जरिए राजकोट ने एक अनूठी पहचान स्थापित की है। स्मार्ट और वाइब्रेंट राजकोट अब दौड़ता राजकोट बना है।
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 'फिट इंडिया अभियान' और 'स्वस्थ भारत अभियान' के मंत्र का साकार करती इस राजकोट मैराथन में समग्र राजकोट की जनता को सुबह-सवेरे सहयोगी बनाकर दौड़ में शामिल करने के लिए मैराथन के आयोजकों की सराहना की। उन्होंने रोटरी क्लब ऑफ राजकोट मिडटाउन की प्रवृत्तियों का जिक्र करते हुए मैराथन में सहयोग के लिए बधाई देते हुए कहा कि दौड़, व्यायाम और योग के माध्यम से स्वस्थ जीवन और समाज के निर्माण से न सिर्फ राजकोट बल्कि राज्य और देश के विकास को बल मिलेगा। उन्होंने दौड़ में शिरकत कर रहे 35 हजार से अधिक धावकों को शुभकामनाएं दी।
राजकोट की महापौर श्रीमती बीनाबेन आचार्य ने स्मार्ट राजकोट सिटी के शहरीजनों को इस मैराथन में उत्साह के साथ भाग लेने के लिए बधाई देते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों के जरिए समाज में एकता और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलती है। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। रोटरी क्लब ऑफ राजकोट मिडटाउन के अध्यक्ष जिग्नेशभाई अमृतिया ने किताबों से बने खास बुके से मुख्यमंत्री का स्वागत कर अपने विचार रखे जबकि आयोजक समिति के दिव्येश अघेरा ने मैराथन की रूपरेखा पेश की।
मैराथन के लिए एथलेटिक्स की वर्ल्ड गवर्निंग बॉडी इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन (आईएएएफ) की ओर से विशेष रूप से मैराथन दौड़ के रूट की लंबाई और चयन किया गया था। धावकों का उत्साह बढ़ाने के लिए देश के विभिन्न शहरों से छह महिलाओं और 24 पुरुषों ने भी मैराथन में हिस्सा लिया। मैराथन को सफल बनाने के लिए धावकों के लिए हरेक रूट पर खास तौर से न्यूट्रीशन पॉइन्ट बनाए गए थे जहां पानी, फल, एनर्जी ड्रिंक सहित डॉक्टरों और फिजियोथेरापिस्ट की विशेष सुविधा उपलब्ध कराई गई थी। समय से दौड़ को पूरा करने के लिए पेसर्स बस द्वारा धावकों को प्रोत्साहित किया गया। मैराथन की विभिन्न श्रेणियों में विजेता धावकों को नकद पुरस्कार प्रदान किए गए साथ ही राजकोट निवासी विजेता धावकों को विशेष तौर पर नकद पुरस्कारों से नवाजा गया। आयोजन को सफल बनाने के लिए राजकोट की विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं सहित कई समाज सेवा संगठनों ने सहयोग दिया।
कार्यक्रम में सांसद मोहनभाई कुंडारिया, विधायक गोविंदभाई पटेल, अरविंदभाई रैयाणी, लाखाभाई सागठिया, म्यूनिसिपल फाइनेंस बोर्ड के चेयरमैन धनसुखभाई भंडेरी, महिला मोर्चा प्रभारी श्रीमती अंजलीबेन रूपाणी, कार्यकारी कलक्टर और जिला विकास अधिकारी अनिल राणावसिया, पुलिस आयुक्त मनोज अग्रवाल, क्रिकेटर जयदेव उनडकट, उप महापौर अश्विन मोलिया, मनपा में शासक पक्ष के नेता दलसुखभाई जागाणी, पूर्व विधायक भानुबेन बाबरिया, अग्रणी नितिनभाई भारद्वाज, राजुभाई ध्रुव, सौराष्ट्र यूनिवर्सिटी के कुलपति नितिन पेथाणी सहित मनपा की विभिन्न समितियों के चेयरमैन, सदस्य, रोटरी क्लब ऑफ राजकोट मिडटाउन के पदाधिकारी और बड़ी संख्या में राजकोट के नागरिक उपस्थित थे।
अनिल, प्रियंका
वार्ता
More News
भाजपा की डबल इंजन की सरकार ने विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी-यादव

भाजपा की डबल इंजन की सरकार ने विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी-यादव

16 Apr 2024 | 8:15 PM

शिवपुरी, 16 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की डबल इंजन की सरकार ने विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी है।

see more..
टीएमसी बंगाल में जनसांख्यिकी बदलने  की कर रही है कोशिश:मोदी

टीएमसी बंगाल में जनसांख्यिकी बदलने की कर रही है कोशिश:मोदी

16 Apr 2024 | 8:09 PM

रायगंज/बालुरघाट, 16 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पर हमला तेज करते हुए सत्तारूढ़ दल पर बंगलादेश और रोहिंग्या घुसपैठियों को यहां बसने की अनुमति देकर और भारतीय नागरिकों के अधिकारों में कटौती करके पश्चिम बंगाल की जनसांख्यिकी को बदलने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

see more..
image